मथुरा में 10-25 मार्च तक मनेगी होली, रंगोत्सव को लेकर प्रशासन की ये है तैयारी

Pallawi Kumari, Last updated: Thu, 24th Feb 2022, 4:48 PM IST
  • ब्रज की होली वैसे तो वसंत पंचमी से ही शुरू हो जाती है. लेकिन होली से ठीक एक हफ्ते पहले लोगों का उल्लास चरम पर होता है. मथुरा में होली के एक सप्ताह पहले ही रंगोत्सव का शुभारंभ होता है और होली बीतने के एक हफ्ते बाद तक बृजवासियों में होली का रंग चढ़ा रहता है.
रंगोत्सव (फोटो-सोशल मीडिया)

आगरा. होली रंग और उल्लास का त्योहार होता है. खासकर ब्रज की होली तो देशभर में प्रसिद्ध है. इस दिन बड़ी तादाद में लोग होली के उत्सव में शामिल होने के लिए यहां आते हैं.  यहां होली की रौनक वसंत पंचमी के बाद से ही देखने को मिलती है. लेकिन होली से एक हफ्ते पहले बृजवासियों का उल्लास चरम पर होता है. भगवान श्रीराम की जन्मभूमि और लीला भूमि में हर साल की तरह इस साल भी होली की घूम मचने वाली है. इसके लिए मथुरा प्रशासन तैयारियों में जुट गया है.

होली के पर्व को भव्य और सुरक्षित बनाने के लिए शासन स्तर पर तैयारियों की समीक्षा शुरू हो गई है. यहां 10 से 25 मार्च तक होली का आयोजन होगा. विशेषकर बरसाना की लठमार होली को देखते हुए प्रशासन ने आवश्यक व्यवस्थाओं के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

तैयारियों को लेकर प्रमुख सचिव पर्यटन की अध्यक्षता में पर्यटन निदेशालय लखनऊ में आयोजित बैठक में शामिल हुए उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ नगेंद्र प्रताप ने बताया कि, मथुरा ब्रज क्षेत्र के अंतरगर्त कई जगहों पर इस साल होने वाले होली महोत्सव का आयोजन 10 मार्च से 25 मार्च तक किया जायेगा. इसके लिए सभी विभाग, मंदिर प्रबंधनों की ओर से तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. रंगोत्सव के लिए एक करोड़ पांच लाख का बजट प्रस्तावित किया है.

अपर जिलाधिकारी वित्त योगानंद पांडेय ने बताया कि, सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन से रंगोत्सव आयोजन की पूरी निगरानी की जाएगी. बैरीकेडिंग और पार्किंग पुलिस की तैनाती की जाएगी. साथ ही यातायात व्यवस्था के लिए ट्रैफिक प्लान बनाने के लिए निर्देश दिए गए हैं. बैठक में बरसाना और नंदगांव की व्यवस्थाओं पर फोकस करते हुए जिला अधिकारियों को सफाई आदि व्यवस्था के लिए भी कर्मचारियों को तैनाती के निर्देश दिए गए.

आगरा-मुंबई के लिए फ्लाइट फिर होगी शुरू, इंडिगो का विमान 2 मार्च से भरेगा उड़ान

-जर्जर भवनों हो चुके इमारतों पर बड़ी संख्या में लोगों को बैठने नहीं दिया जाएगा.

-सीसीटीवी कैमरे और ड्रोन से की जाएगी निगरानी की जाएगी

-बिजली के पोल को पॉलिथीनयुक्त करने के निर्देश दिए गए.

-अग्नि शमन विभाग को एक प्लान बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए.

-उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम को 100 बसों की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए.

इन 7 जगहों पर बनेंगे आगरा मेट्रो के भूमिगत स्टेशन, ताजमहल से RBS तक बनेगी सुरंग

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें