आगरा

मेक इन इंडिया के तहत बना देश का सबसे शक्तिशाली रेल इंजन पहुंचा आगरा, जानें फीचर

Smart News Team, Last updated: 11/06/2020 04:29 PM IST
  • देश का सबसे शक्तिशाली और मेड इन इंडिया 12 हजार हॉर्स पावर लोकोमोटिव (इंजन) बुधवार को आगरा पहुंचा। मंडल रेल प्रबंधक सुशील कुमार श्रीवास्तव ने आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोको फैक्ट्री में बने इस स्वदेशी इंजन का अवलोकन किया।
12 हजार हॉर्स पावर वाला इंजन 5200 टन भार वाली मालगाड़ी को खींचने में है सक्षम

देश का सबसे शक्तिशाली और मेड इन इंडिया 12 हजार हॉर्स पावर लोकोमोटिव (इंजन) बुधवार को आगरा पहुंचा। मंडल रेल प्रबंधक सुशील कुमार श्रीवास्तव ने आगरा कैंट रेलवे स्टेशन पर मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोको फैक्ट्री में बने इस स्वदेशी इंजन का अवलोकन किया। डीआरएम ने लोको की डिजायन, क्रू फ्रैंडली केबिन सहित अन्य खूबियों की जानकारी के साथ तकनीकी पहलुओं पर अधिकारियों से चर्चा की। इंजन रेलवे के सभी मंडलों में ट्रायल के लिए जा रहा है।

आगरा मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने कहा कि बिहार की मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोको फैक्ट्री ने देश का पहला स्वदेशी 12 हजार हॉर्स पावर का रेल इंजन तैयार किया है। इंजन को डब्लूएजी-12बी नाम दिया गया है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में इस्तेमाल हो रहे लोकोमोटिव 6 हजार हॉर्स पावर के हैं। जबकि डब्लूएजी-12बी उनसे दोगुनी पावर का है।

जानें क्या है फीचर

इंजन की कुल लंबाई 39 मीटर है। इंजन के दोनों ओर बने ड्राइवर केबिन अत्याधुनिक व एयरकंडीशन हैं। यह इंजन 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की अधिकतम रफ्तार से दौड़ सकता है। इंजन 5200 टन भार वाली मालगाड़ी को आसानी से दौड़ सकता है। इंजन को जीपीएस से भी लैस किया गया है। जीपीएस की मदद से इंजन की पल-पल की खबर रेलवे को रहेगी। इंजन में सीसीटीवी कैमरे व माइक्रोफोन भी लगाए गए हैं। सामान रखने के लिए अलग से अलमारी भी बनाई गई है।

आगरा मंडल के लोको पायलटों की ट्रेनिंग शुरू

एसके श्रीवास्तव ने बताया कि देश के सबसे ताकतवर इंजन पर आगरा रेल मंडल के सभी लोको निरीक्षक, लोको पायलट व सहायक लोको पायलटों को ट्रेनिंग कराई जाएगी। यह इंजन आगरा में चार दिनों तक रहेगा। अभी तक 12 लोको निरीक्षकों, 5 लोको पायलटों व चार टीएलसी को ट्रेनिंग कराई जा चुकी है। 12 लोको पायलटों व 12 सहा. लोको पायलटों को ऑनलाइन ट्रेनिंग कराई जाएगी।

अन्य खबरें