Post office: 10वीं पास के लिए डाक विभाग में निकली सीधी भर्ती, जल्द करें अप्लाई

Haimendra Singh, Last updated: Fri, 11th Feb 2022, 2:11 PM IST
  • भारतीय डाक विभाग में 10वीं (हाईस्कूल) के पास उम्मीदवारों के लिए ड्राइवरों के लिए भर्ती निकली है. इन 29 पदों पर योग्य लोग आवेदन कर सकते है. उम्मीदवारो के पास वाहन चलाने का कम से कम तीन साल का अनुभव होना चाहिए.
भारतीय डाक विभाग में निकली ड्राइवर की भर्ती. ( प्रतीकात्मक फोटो )

आगरा. सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए एक खुशखबरी है. भारतीय डाक विभाग में ड्राइवर के पदों की वैकेंसी के लिए विज्ञापन जारी किया है. ड्राइवर पदों के लिए 29 वैकेंसी निकाली गई हैं. खाली पदों की संख्या में 15 पद अनारक्षित हैं. वहीं 3 पद SC के लिए और 8 पद OBC के लिए आरक्षित हैं. साथ ही EWS के लिए 3 पद आरक्षित हैं. ये वैकेंसी भारतीय डाक विभाग के नई दिल्ली स्थित मेल मोटर सर्विस, दिल्ली के लिए निकाली गई है। इसका आवेदन पत्र ऑनलाइन नहीं बल्कि डाक से भेजा जाएगा.

भर्ती के लिए योग्यता

ड्राइवर पदों के लिए वो ही लोग आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास की हो. यही नहीं बल्कि उनको हल्के और भारी दोनों ही वाहनों का व्हीकल ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्त होना चाहिए. उम्मीदवार को व्हीकल ठीक करने का थोड़ा ज्ञान होना भी जरूरी है ताकि कभी एमरजेंसी में मोटर व्हीकल की छोटी खराबियां वह खुद ठीक कर सकें. वहीं उसके पास हल्के या हैवी मोटर व्हीकल चलाने का कम से कम तीन साल का अनुभव होना आवश्यक है.

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में सिर्फ 100 रुपये से कर सकते हैं निवेश, जानें डिटेल्स

कितनी हो आयु सीमा

आवेदन भेजने के लिए इच्छुक व योग्य अभ्यार्थी की आयु सीमा 18 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए और ना ही 27 वर्ष से अधिक हो . हालांकि SC व ST वर्ग को आयु सीमा में पांच वर्ष और OBC को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी. आयु की गणना 15 मार्च 2022 से होगी. ड्राइविंग टेस्ट के आधार पर ही उम्मीदवार का चयन किया जाएगा. इसका वेतनमान - 19,900/- 63,200/- रुपये होगा. इसकी अधिक जानकारी पाने लिए आप India Post पर क्लिक कर सकते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें