आगरा होते हुए स्टैचू ऑफ यूनिटी, ज्योतिर्लिंग और उज्जैन दर्शन कराएगी ये ट्रेन

Smart News Team, Last updated: 14/02/2021 05:40 PM IST
  • आइआरसीटीसी दिल्ली से 27 फरवरी को एक स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है. इस ट्रेन से यात्रा करने वाले उज्जैन और ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के साथ स्टेूच्य आफ यूनिटी तक जायेंगे. आइआरसीटीसी ने इस टूर को ज्योतिर्लिंग और स्टेच्यू आफ यूनिटी टूर नाम दिया है.
आगरा होते हुए स्टैचू ऑफ यूनिटी, ज्योतिर्लिंग और उज्जैन दर्शन कराएगी ये ट्रेन

आगरा: बीते कोरोना संक्रमण के चलते सरी ट्रेनों को मार्च में कैंसिल कर दिया गया था, साथ ही जितनी भी पर्यटक ट्रेनें थी सभी को कैंसिल किया गया था.अब नए साल में कोरोना की वैक्सीन आने और धीरे-धीरे स्थितियां सामान्य होने के बाद रेलवे देश भर में पर्यटन स्थलों को कवर करने वाले कई टूर पैकेज लेकर आया है. इसी के तहत (आइआरसीटीसी) दिल्ली से 27 फरवरी को एक स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है.

 इस ट्रेन से यात्रा करने वाले उज्जैन और ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन के साथ स्टेूच्य आफ यूनिटी तक जायेंगे. आइआरसीटीसी ने इस टूर को ज्योतिर्लिंग और स्टेच्यू आफ यूनिटी टूर नाम दिया है. ये नई डीलक्स टूरिस्ट ट्रेन पूर्ण रूप से वातानुकूलित इस ट्रेन में फर्स्ट एसी और सेकेंट एसी कोच रहेंगे. सुरक्षा को देखते हुए सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे और प्राइवेट गार्ड को भी तैनात किया जाएगा.

आगरा में लॉकडाउन के दौरान दर्ज 2160 मुकदमे होंगे वापस

27 फरवरी से चलेगी ज्योतिर्लिंग स्टेच्यू आफ यूनिटी ट्रेन

ज्योतिर्लिंग और स्टेच्यू आफ यूनिटी टूर ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 27 फरवरी को शुरू होकर तीन मार्च तक चलेगी. अब केवडिया रेलवे स्टेशन यात्रियों के लिए चालू है इसलिए यह ट्रेन केवडिया तक तक की यात्रा पुरा कराएगी. पर्यटक दिल्ली सफदरजंग के अलावा, मथुरा, आगरा और ग्वालियर स्टेशनों पर इस ट्रेन में बुकिंग करा सकते हैं. घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने 'देखो अपना देश' पहल शुरू की है. इसी के तहत IRCTC ने इस टूर पैकेज का ऐलान किया है. इसमें प्रथम श्रेणी एसी कोच में दो लोगों के एक साथ एक केबिन में यात्रा करने के लिए प्रति व्यक्ति 32,330 रुपये और तीन लोगों के एक साथ ठहरने पर पैकेज मूल्य प्रति व्यक्ति 32080 रुपये होगा. 

डिप्टी CM दिनेश शर्मा ने कहा- UP पंचायत चुनाव के बाद होंगी बोर्ड की परीक्षाएं

यदि एक व्यक्ति अकेला होटल के रूम में ठहरेगा तो उसके लिए पैकेज मूल्य 34060 रुपये होगा. इसके अलावा द्वितीय श्रेणी एसी कोच मे यात्रा करने पर दो लोगों के एक साथ यात्रा करने पर यानी ट्रेन के एक केबिन में रहने पर पैकेज 24705 रुपये प्रति व्यक्ति और तीन लोगों को के एक साथ एक ही कैबिन में यात्रा करने या ठहरने पर पैकेज मूल्य 24,450 रुपये होगा. पैकेज में ट्रेन यात्रा के अलावा ट्रेन और उसके बाहर खाना, होटल में ठहरना, यात्रियों के लिए अंग्रेजी और हिंदी बोलने वाले गाइड, एसी बस और यात्रियों के लिए ट्रेवल इंश्योरेंस भी शामिल है. अधिक जानकारी के लिए आप IRCTC की वेबसाइट irctctourism.com पर जा कर सकते हैं. वहीं टूर की बुकिंग पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर मौजूद है. यानी अगर आपने जितना पहले बुक करा लिया आपको टूर का मौका मिलेगा.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें