Scholarship 2020-21: अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति आवेदन की आखरी तारीख 30 नवंबर

Smart News Team, Last updated: 28/11/2020 03:04 PM IST
  • केन्द्र सरकार के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी मेरिट-कम-मीन्स , प्रि और पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के आवेदन की आखरी तारीख 30 नवम्बर, अल्पसंख्यक समुदायों से सम्बन्धित हों. इनमें मुस्लिम, क्रिश्चियन, सिख, बौद्ध, पारसी और जैन धर्म के लोगों को मिलती है छात्रवृत्ति
Scholarship 2020-21: अल्पसंख्यक छात्रवृत्ति आवेदन की आखरी तारीख 30 नवंबर

आगरा: प्रदेश सरकार से मान्यता प्राप्त मदरसा, स्कूल, इण्टर, डिग्री कालेज एवं अन्य शिक्षण संस्थाओं के प्रबंधक, प्रधानाचार्य को सूचित किया गया है कि नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल पर संचालित प्री-मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक एवं मेरिट कम मीन्स योजनान्तर्गत प्रत्येक संस्थाओं का पंजीकरण केवाईसी एवं छात्र, छात्राओं का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 30 नवम्बर है. यह जानकारी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी सुरेश चन्द्र ने देते हुए कहा है कि अगर किसी शिक्षण संस्था का नेशनल स्कालरशिप पोर्टल पर पंजीकरण एवं छात्र, छात्राओं का पंजीकरण नहीं हो पाता है तो उसका सम्पूर्ण उत्तरदायित्व संबंधित संस्था का होगा.

कौन विद्यार्थी हैं इसके पात्र।

केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा प्रायोजित प्री-मैट्रिक, पोस्ट-मैट्रिक और मेरिट-कम-मीन्स स्कॉलरशिप के निर्धारित आवेदन के इच्छुक छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी है कि वे अधिसूचित अल्पसंख्यक समुदायों से सम्बन्धित हों. इनमें मुस्लिम, क्रिश्चियन, सिख, बौद्ध, पारसी और जैन शामिल हैं. साथ ही, छात्र या छात्रा को भारत में स्थिति किसी भी सरकारी या निजी विश्वविद्यालय या संस्थान या कॉलेज या स्कूल में पढ़ रहा होना चाहिए. छात्र या छात्रा का कोर्स न्यूनतम एक वर्ष की अवधि का होना चाहिए और उसके पिछले वार्षिक या बोर्ड परीक्षा में कम से कम 50 फीसदी अंक प्राप्त किये हों.

दिल्ली से आगरा के बीच अब देरी से पहुंचेंगे यात्री, 29 दिसंबर तक होगी परेशानी

कैसे करें आवेदन ?

इच्छुक छात्र-छात्राओं को राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल, scholarship.gov.in पर या मंत्रालय के पोर्टल, minorityaffairs.gov.in पर विजिट करना होगा. इसके बाद न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद नये पेज पर दिये गये निर्देशों को पढ़ने के बाद दिये गये टर्म्स को एग्री करना होगा. इसके बाद रजिस्ट्रेशन पेज ओपन हो जाएगा. यहां मांगी गई जानकारियों को भरने के बाद प्राप्त अप्लीकेशन आईडी और पासवर्ड की मदद से फिर से होम पेज पर जाकर लॉगिन करना होगा. इसके बाद छात्र सम्बन्धित छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर पाएंगे. साथ ही छात्र नेशनल स्कॉलरशिप मोबाईल अप्लीकेशन को डाउनलोड करके इसके दिये गये फॉर्म को भरकर भी आवेदन कर सकते हैं.

44 घंटे प्रदर्शन के बाद मिली अनुमति, मेधा पाटकर संग दिल्ली की ओर बढ़े किसान

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें