आगरा: मेट्रो का काम तेज, जल्द होगा जमीन हस्तांतरण, अपर मुख्य सचिव का निरीक्षण

Smart News Team, Last updated: 29/09/2020 12:26 AM IST
योगी सरकार की आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए जमीन हस्तांतरण के बाद से गति मिल जाएगी. इसके लिए अपर मुख्य सचिव गृह अविनाश अवस्थी ने जमीनों का निरीक्षण कर उन्हें मंजूरी भी दे दी है. अब जमीनों का प्रस्ताव आगरा विकास प्राधिकरण के पास भेजा जाएगा.
जमीन के हस्तांतरण होने से मेट्रो के काम में तेजी आएगी

आगरा. आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए यार्ड और कास्टिंग यार्ड की जमीन लगभग तय हो गई है. अभी जमीन के हस्तांतरण की कार्यवाही करना बाकी है. इसके बाद आगरा में जल्द ही मेट्रो रेल चलेगी. हालांकि यार्ड और कास्टिंग यार्ड के लिए जमीन आगरा विकास प्राधिकरण से ही मिलनी है इसलिए जमीन हस्तांतरण में ज्यादा परेशानी नहीं आएगी.

आपको बता दें कि आगरा में मेट्रो रेल के काम को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले दिनों हुई बैठक में अफसरों को इसके लिए आदेश दिए थे. इसके बाद रविवार को अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी आगरा पहुँचे. इसके बाद उन्होंने रहनकला में पीएसी के लिए प्रस्तावित जमीन का निरीक्षण किया. साथ ही एत्मादपुरा मदरा में कास्टिंग यार्ड के लिए जमीन भी देखी. इसके बाद दोनों जमीन पर उनकी ओर से मुहर लगा दी गई. हालांकि यदि आगरा प्रशासन प्रस्तावित जमीन को आगे के स्तर पर भेजे तो शासन स्तर पर इन जमीनों के मामले में अंतिम मुहर लगा दी जाएगी.

ताज की शाही मस्जिद में नमाज पढ़नी है तो घर पर ही करना होगा वुजू, ये हैं नए बदलाव

जानकारी के अनुसार पीएसी की शिफ्टिंग के लिए रहनकला में दस्तावेज लगभग 8 हेक्टेयर जमीन का प्रस्ताव आगरा विकास प्राधिकरण को भेज चुकी है. इसकी कीमत की भी गणना की जा चुकी है. इसके अलावा अब मदरा की पांच हेक्टेयर जमीन का प्रस्ताव भी तैयार किया जाएगा.गौरतलब है कि पीएसी के लिए आठ हैक्टेयर जमीन का स्थायी हस्तांतरण होगा लेकिन कास्टिंग यार्ड के लिए मदरा में प्रस्तावित जमीन का हस्तांतरण केवल चार वर्ष के लिए किया जाएगा. दरअसल, यहां मेट्रो रेल की कास्टिंग का काम होना है. इसलिए इस जमीन पर किराए की डीड तैयार होगी.

आगरा: दो बडे़ डॉक्टरों की लड़ाई में चली गोली, पूर्व IMA अध्यक्ष की पत्नी को पीटा

अवनीश अवस्थी ने भी जिले के अधिकारियों से जल्द से जल्द प्रस्ताव को तैयार कर प्रशासन को भेजने के लिए कहा है ताकि हस्तांतरण की कार्यवाही को जल्द से जल्द पूरी किया जा सके. और आगरा मेट्रो परियोजना पर काम आगे बढ़ सके.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें