आगरा में मिशन शक्ति का आगाज, ताजमहल अब महिला इंस्पेक्टर की जिम्मेदारी

Smart News Team, Last updated: Fri, 23rd Oct 2020, 6:03 PM IST
  • ताजनगरी में 8 महिला चौकी प्रभारियों की तैनाती की गई है, इस कदम के बाद से लोगों की महिला दरोगा के लिए सोच बदलेगी.
UP Police (File Photo)

आगरा. ताजनगरी एसएसपी ने महिला दरोगाओं के बारे में लोगों की सोच बदलने के लिए 8 महिला दरोगाओं की तैनाती अलग-अलग चौकियों पर की है. सभी चौकियों पर एक साथ महिला दरोगाओं को उत्तरदायित्व सौंपा गया है. ऐसा पहली बार होगा जब महिला चौकी प्रभारी ताजनगरी के लिए अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को पूरा कर सकेंगी. दो महिला क्षेत्राधिकारी वर्तमान समय में ताजनगरी क्षेत्र में पहले से तैनात हैं. महिला दरोगा के बारे में जहां लोग सिर्फ थाने में पंचायत करवाने वाली और कोई पीड़ित आए तो उसका बयान दर्ज करने वाली समझते थे इसी सोच को बदलने के लिए यह महत्वपूर्ण कदम उठाया गया है. इस कदम को मिशन शक्ति अभियान की ओर बढ़ता एक कदम भी माना जा रहा है.

एसएसपी बबलू सिंह ने कहा कि ताजनगरी की ताजमहल चौकी पर नए दरोगाओं की तैनाती कर यह जिम्मेदारी महिला दरोगाओं को दी गई है. यहां पर मौजूद दरोगा को पर्यटकों की समस्याओं का हल निकालना होता है. इसके साथ ही हॉकरों को भी खदेड़ना होता है. महिला चौकी इंचार्ज के रूप में शहर के पॉश कॉलोनी जयपुर हाउस में भी तैनाती की गई है. महिला पुलिस अधिकारी की तैनाती अगर बड़े पद पर होती है तो लोग कभी यह नहीं बोलते कि उनका काम अच्छा नहीं है और लोगों को चौकी और थाने की बात पर पुरुष पुलिसकर्मी ज्यादा तेज लगते हैं. देखा जाए तो ऐसा कोई भेदभाव नहीं है दोनों महिला और पुरुष पुलिसकर्मियों को एक सामान एक साथ एक जैसी ट्रेनिंग दी जाती है. इस फैसले के बाद लोगों का यह भ्रम टूट जाएगा और महिला और पुरुष दोनों तरह के पुलिसकर्मियों पर लोगों का बराबर विश्वास होगा.

Agra AQI: ताजनगरी का वायु प्रदूषण स्तर खराब, जहरीली हुई हवा, दमा के मरीज बढ़े

एसएसपी ने इसके बाद कहा इसी आधार पर अगले चरण में महिला पुलिस कर्मियों को थाना प्रभारी बनाने पर भी विचार चल रही है. महिला दरोगा फील्ड पर जनता से कम रूबरू हो पाती है. अब जब चौकी इंचार्ज की जिम्मेदारी दे दी गई है तो वे अपने इलाकों में गश्त भी लगाएंगी और व्यापारियों के साथ बैठक भी कर सकेंगी अगर आस-पास कोई घटना घटती है तो दबिश भी दे सकेंगी साथ ही बदमाशों का पीछा करने में भी आसानी होगी. इस निर्णय के बाद महिला पुलिस कर्मियों की मौजूदगी मिशन शक्ति अभियान में भी नजर आएगी.

महिला चौकी प्रभारी की तैनाती

1. रेखा शर्मा - - थाना सिकंदरा से चौकी प्रभारी जयपुर हाउस.

2. पूजा देवी - - महिला थाना से चौकी प्रभारी ताजमहल.

3. मीनू बालियान - आशा ज्योति केंद्र से चौकी प्रभारी अलकापुरी.

4. हेमलता पाल - थाना लोहामंडी से चौकी प्रभारी पीपल मंडी.

5. नीलम राणा - थाना एत्मादुद्दौला से चौकी प्रभारी पालीवाल पार्क.

6. ज्योति - थाना शहगंज से चौकी प्रभारी लाल कुर्ती.

7. शैली राणा - पुलिस लाइन से चौकी प्रभारी केदारनगर.

8. दमयंती - थाना हरीपर्वत से चौकी प्रभारी आशा ज्योति केंद्र.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें