मिशन शक्तिः सरकारी मदद से खोली कलर लैब, महिलाओं के दें रही रोजगार

Smart News Team, Last updated: Sun, 8th Nov 2020, 4:53 PM IST
  • उत्तर प्रदेश सरकार ने नवरात्रों में मिशन शक्ति की शुरुआत की थी. मिशन शक्ति के तहत महिलाओं को सरकार द्वारा आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जा रहा है.
कासगंज की मंजूलता ने मिशन शक्ति के तहत मिली मदद से डिजिटल कलर लैब शुरु की हैं.

योजना के तहत सरकार से 25 लाख रुपये का कर्ज लिया हैं. मंजूलता ने बुलंद इरादों के साथ स्वरोजगार की शुरुआत की हैं. उन्होंने डिजिटल कलर लैब खोली है जिससे अब वह दूसरे लोगों को भी रोजगार दे रही हैं. मंजूलता कहती हैं कि उन्हें जब योजना के बारे में जानकारी हुई, तो उन्होंने उद्योग विभाग से संपर्क किया और कर्ज लेकर अपना रोजगार शुरू किया. अब वे और उनके साथ जुड़ी महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी हैं जिससे उनके आत्मविश्वास को एक नई दिशा मिली है.

यूपी सरकार की तरफ़ से नवरात्रों में मिशन-शक्ति अभियान की शुरूआत की गयी थी जो छह महीने तक जारी रहेगी. इस अभियान में भी नारी सशक्तीकरण और सुरक्षा का एलान किए गए. जिसकी शुरुआत बलरामपुर से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की थी. मिशन शक्ति शुरुआत के मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, ''शक्ति की आराधना के पावन अवसर 'शारदीय नवरात्रि' के प्रथम दिवस से प्रदेश में 'मिशन शक्ति' का शुभारंभ किया जा रहा है. यह अभियान महिलाओं और बच्चों के प्रति सम्मान तथा सुरक्षा की भावना के प्रसार तथा महिला स्वावलंबन की आवश्यकता को नवीन आयाम प्रदान करने में सहयोगी होगा.

 

यूपी में अब नहीं रुलाएंगे महंगी प्याज के दाम, कालाबाजारी पर एक्शन में योगी सरकार

 

कासगंज के माधौपुरी निवासी रीता चौहान को लॉकडाउन के दौरान काफी समस्याएं आईं. ऐसे में उन्होंने जिला उद्योग केंद्र का रुख किया. उन्हें जब मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के बारे में जानकारी हुई तो उन्होंने उपायुक्त उद्योग प्रेमकांत से संपर्क किया. उद्योग केंद्र की सभी शर्तों को पूरा कर सरकारी मदद से रेडीमेड गारमेंट के लिए मिले कर्ज से कारोबार में शुरुआत मिली. रेडीमेड गारमेंट से वह 12 से अधिक लोगों को रोजगार मुहैया करा रही हैं. रीता कहती हैं कि कोरोना संक्रमण काल में मिली सरकारी मदद ने उन्हें काफी लाभ पहुंचाया.

यूपी की 56 नई नगर पंचायतों में योगी सरकार ने निकाली बंपर पदों पर भर्ती, डिटेल्स

Karwa Chauth 2020: करवा चौथ पर दिखे सबसे खूबसूरत, अपनाएं ये मेकअप टिप्स

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें