घर तोड़ दुकान और बहुमंजिला इमारत बनाने पर नगर निगम करेगा कार्रवाई, वसूलेगा शुल्क

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Feb 2021, 3:48 PM IST
  • आगरा में नगर निगम ने आवासीय कॉलोनी में घर को तोड़कर बहुमंजिला इमारत बनाने या उसमें दुकान बनाने पर कार्रवाई करने का निर्णय किया है. नगर निगम द्वारा निर्माण कार्यों को करने वालों से शुल्क भी वसूला जाएगा.
फाइल फोटो

आगरा. आगरा में नगर निगम ने आवासीय कॉलोनी में घर को तोड़कर बहुमंजिला इमारत बनाने या उसमें दुकान बनाने पर कार्रवाई करने का निर्णय किया है. नगर निगम द्वारा निर्माण कार्यों को करने वालों से शुल्क भी वसूला जाएगा. इस मामले को लेकर आगरा नगर निगम ने भवन निर्माण, पुनर्निर्माण, अनुज्ञा उपविधि-2019 को भी पारित कर दिया है. बताया जा रहा है कि उपविधि को सदन के सामने चीफ इंजीनियर बीएल गुप्ता ने पेश किया था, जिसे पार्षदों द्वारा पास कर दिया गया है.

इस उपविधि की तहत अगर आवासीय कॉलोनी में कोई बहुमंजिला इमारत का निर्माण या फिर कमर्शियल निर्माण करता है तो नगर निगम उससे सुदृढ़ीकरण शुल्क वसूलेगा. निर्माण कार्यों के लिए लोगों को एडीए के साथ-साथ अब नगर निगम से भी एनओसी लेनी होगी. बताया जा रहा है कि एनओसी के बिना बनाए गए भवनों को सीवर या जल कनेक्शन भी नहीं दिया जाएगा. इसके साथ ही निगम की एनओसी के बिना टोरंट का बिजली कनेक्शन भी नहीं दिया जाएगा.

आगरा में बेटी के साथ पिता ने किया दुष्कर्म अब कोर्ट से मिली उम्र कैद की सजा

बताया जा रहा है कि एनओसी के बिना भवन को अवैध घोषित किया जाएगा, साथ ही इसमें कोई भी गतिविधि भी नहीं हो पाएगी. बताया जा रहा है कि इस उपविधि के लागू होने के बाद एनओसी देते समय शुल्क के लिए अलग से खाता खोला जाएगा, जिसका उपयोग अवस्थापना सुविधाओं पर किया जाएगा. बता दें कि नगर निगम की बैठक में सड़क पर रखे गए ट्रांसफार्मरों का शुल्क लेने को भी बातचीत हुई. इसमें कहा गया कि सड़क पर रखे ट्रांसफार्मर पर अब सख्ती की जाएगी, साथ ही शुल्क भई वसूला जाएगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें