कोरोना से जीते ग्वालियर घराने के संगीतज्ञ केशव तलेगांवकर, निमोनिया से हारे, निधन

Smart News Team, Last updated: 13/10/2020 08:48 AM IST
  • आगरा में ग्वालियर घराने और विश्व भर में अपनी आवाज से लोगो को अपना दीवाना बनाने वाले संगीतज्ञ केशव तलेगांवकर का सोमवार की रात को निधन हो गया. कुछ दिन पहले ही वह कोरोना महामारी से जंग जीत कर आये थे लेकिन निमोनिया होने जाने के कारण उनको सीने में संक्रमण हो गया था जिसके चलते उनका देहांत हो गया.
कोरोना से जीते ग्वालियर घराने के संगीतज्ञ केशव तलेगांवकर, निमोनिया से हारे, निधन

आगरा. आगरा में ग्वालियर घराने के जाने-माने संगीतज्ञ पंडित केशव तलेगांवकर का सोमवार की रात साढ़े आठ बजे निधन हो गया. वह तीन दिन पहले ही अस्पताल से कोरोना की जंग जीतकर घर आए थे. लेकिन निमोनिया हो जाने के कारण उनके सीने संक्रमण हो गया था. इसी संक्रमण के चलते उनका स्वर्गवास जो गया.

केशव तलेगांवकर को 21 सितंबर को कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए थे. जिसके चलते परिवार वालो ने उन्हें प्रभा हास्पिटल में भर्ती कराया था. वहां पर आठ अक्टूबर तक दोनों रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद वह घर पर वापस आ गए थे, लेकिन उनको निमोनिया हो जाने के कारण उनके सीने में संक्रमण ने घेर लिया था.  

केशव को घर पर ही ऑक्सीजन लगती रही. लेकिन सोमवार की रात में जब ऑक्सीजन का स्तर काफी कम हो गया तब तत्काल उनको से प्रभा हास्पिटल ले जाया गया. वहां पर उनको वेंटीलेटर पर रखा गया, लेकिन संक्रमण के चलते उन्हें बचाया नहीं जा सका. 

बच्चों के झगड़े में SC/ST एक्ट में केस दर्ज, डर से जिंदा जल गई फौजी की बीवी, मौत

केशव बीडी जैन महाविद्यालय में संगीत के प्रोफेसर से रह चुके है. कॉलेज से सेवानिवृत होने के बाद वह अधिकतर अपने घर नारायन विहार पश्चिमपुरी पर ही रहते थे. संगीतज्ञ केशव गायन, तबला और गिटार के सिद्धहस्त कलाकार थे. उनकी प्रतिभा का हर कोई कायल था.  

आगरा: निर्माण कार्य के दौरान कटी ग्रीन गैस पाइप लाइन, 20 हजार घरों के चुल्हे बंद

पिछले साल होली से पहले आस्ट्रेलिया में बड़ा कार्यक्रम भी किया था. उससे पहले चीन, लंदन, रूस, साउथ अफ्रीका में भी कार्यक्रम प्रस्तुत करने जाते रहे. ग्वालियर घराने के ही नामचीन संगीतज्ञ रहे रघुनाथ तलेगांवकर के पुत्र केशव की पत्नी प्रेरणा भी उनके साथ गायन में साथ देती थीं. एक बेटी विवाहित है जबकि दूसरी बेटी शुभ्रा उनके साथ ही बतौर संगीतज्ञ कार्यक्रम देती रहीं. 

आगरा: व्यापारी से झपट्टमारी, आधी चेन हाथ लगने पर हवाई फायर कर बदमाश फरार

उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त कर आगरा का नाम रोशन किया था. केशव आल इंडिया रेडियो के प्रमुख कलाकारों में से एक थे. आकाशवाणी केंद्र आगरा के कार्यक्रम अधिकारी श्री कृष्ण, कवि सुशील सरित ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें