Covid नियमों की उड़ाई धज्जियां, ताजमहल आगरा फोर्ट टिकट काउंटर बंद

Smart News Team, Last updated: Tue, 4th Jan 2022, 1:51 PM IST
  • कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ताजनगरी आगरा में अलर्टनेस बढ़ा दी गई है. कोविड प्रोटोकॉल का हवाला देते हुए, एएसआई ने कोविड नियमों का उल्लंघनों को देखते हुए ताजमहल के भ्रमण के लिए टिकट खिड़कियां बंद कर दी गई हैं. लेकिन ऐसे में अब आगंतुक स्मारक की यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं.
Covid नियमों की उड़ाई धज्जियां, ताजमहल आगरा फोर्ट टिकट काउंटर बंद (फाइल फोटो)

आगरा. कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ताजनगरी आगरा में अलर्टनेस बढ़ा दी गई है. कोविड प्रोटोकॉल का हवाला देते हुए, एएसआई ने कोविड नियमों का उल्लंघनों को देखते हुए ताजमहल के भ्रमण के लिए टिकट खिड़कियां बंद कर दी गई हैं. लेकिन ऐसे में अब आगंतुक स्मारक की यात्रा के लिए ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं. 

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा दी है. हालांकि ,सुत्रों के मुताबिक, ताजमहल के अंदर मुख्य गुंबद के नीचे चमेली के फर्श पर काउंटर 200 रुपये का अतिरिक्त टिकट खरीदने के लिए चालू रहेगा. अब सभी स्मारकों पर टिकट खिड़कियां बंद होने से पर्यटक ऑनलाइन ही टिकट बुक कर सकेंगे. बता दें कि,  एएसआई आगरा में ताजमहल के साथ आगरा किला, फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा, एत्मौद्दौला, मेहताब बाग, रामबाग और मरियम के मकबरे में टिकट बेचता है.

आगरा का किला और मथुरा का श्री बांकेबिहारी मंदिर सौ आईकॉनिक साइट की लिस्ट में शामिल

पर्यटक कोविड प्रोटोकाॅल का कर रहे थे उल्लंघन

कोविड प्रोटोकॉल का हवाला देते हुए, एएसआई ने उल्लंघनों को देखते हुए काउंटरों को बंद कर दिया है क्योंकि टिकट खिड़कियों के बाहर एक बड़ी भीड़ एकत्र हो रही थी. इसके साथ ही पर्यटक न तो मास्क पहन रहे थे और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे थे. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 27 नवंबर से ताजमहल और 1 दिसंबर से अन्य स्मारकों पर ऑफलाइन टिकटों की बिक्री के लिए टिकट काउंटरों को फिर से शुरू किया था. इससे ग्रामीण भारत से आने वाले लोगों और जिनके पास स्मार्टफोन नहीं था, उनके लिए यह आसान हो गया था. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें