मांगलिक कार्यों के लिए शुभ मुहूर्त वाला फुलैरा दूज आज, 800 शादी होने का अनुमान

Smart News Team, Last updated: Mon, 15th Mar 2021, 12:25 PM IST
  • किसी मांगलिक कार्य के लिए शुभ मुहूर्त माना जाने वाला फुलैरा दूज 14 मार्च को शाम 5:06 बजे से शुरू होकर 15 मार्च को शाम 6:49 बजे समाप्त होगा. इस दिन को विवाह बंधन के लिए बहुत शुभ माना जाता है. इस शुभ मौके पर इस साल 800 शादियां संपन्न होने का अनुमान है.
फुलैरा दूज के मौके पर आज 800 शादियां होने का अनुमान

आगरा. फुलैरा दूज यानी एक ऐसा शुभ दिन जिसमें किसी मांगलिक कार्य को करने के लिए शुभ मुहुर्त का पता करने की जरूरत नहीं होती है. शास्त्रों के अनुसार विवाह बंधन के लिए फुलैरा दूज को बहुत शुभ माना जाता है. जिसमें इस साल 800 शादियां होने का अनुमान है. हिंदू पंचांग के अनुसार इस बार फाल्गुन द्वितीया यानी फुलैरा दूज 14 मार्च को शाम 5:06 बजे से शुरू होकर 15 मार्च को शाम 6:49 बजे समाप्त होगा. इस दिन की लोगों में अबूझ मुहूर्त के रूप में मान्यता है. यह दिन होली के प्रारंभ दिवस के रूप में मनाया जाता है.

फुलैरा दूज के इस शुभ दिन पर किसी भी मुहूर्त में विवाह संपन्न किया जा सकता है. यह अवसर वसंत पंचमी के ठीक एक महीने बाद मिला है. जिसमें 800 शादियां रचाने का अनुमान लगाया गया है. यह दिन हर साल हिंदू पंचांग के अनुसार फाल्गुन महीने में शुल्क पक्ष की द्वितीया को फुलैरा दूज के रूप में मनाया जाता है. फुलैरा दूज के इस दिन को भगवान कृष्ण से प्रेम को जताने का दिन माना जाता है. इस दिन राधा-कृष्ण क फूलों से सजाकर उनकी पूजा की जाती है.

शोध छात्रा मर्डर केस: 8 साल बाद भी परिवार को नहीं मिल सका इंसाफ

यह दिन मांगलिक कार्यों के साथ ही गृह प्रवेश कार्यक्रम व खरीदारी करने के लिए भी शुभ माना जाता है. इस शुभ दिन के चलते आगरा शहर के लगभग सभी मैरिज होम बुक है. इसके साथ ही होटल, बड़े बेंक्वेट हॉल आदि में भी बड़ी संख्या में शादियां रचायी जाएंगी. इसके साथ ही शहर के ब्यूटी पार्लर भी दुल्हन को सजाने के लिए बुक कर लिए गए है.

पत्नी को समय नहीं दे पाते थे दरोगा, काउंसलर के पास पहुंची शिकायत

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें