ताजनगरी आगरा को केंद्र सरकार का तोहफा, PM मोदी ने मेट्रो प्रोजेक्ट की रखी नींव

Smart News Team, Last updated: 07/12/2020 01:33 PM IST
  • पीएम मोदी ने आज आगरा के लोगों को मेट्रो रेल का तोहफा दिया है. आगरा में मेट्रो की शुरुआत के लिए केंद्र सरकार लगभग 8 हजार करोड़ रुपए खर्च करेंगी. प्रदेश सरकार ने पहले चरण का कार्य पूरा करने के लिए दो साल का समय दिया है.
दिल्ली से पीएम, आगरा से मुख्यमंत्री ने की आगरा मेट्रो परियोजना की शुरुआत

आगरा: ताजनगरी को मोदी सरकार ने आज मेट्रो रेल का तोहफा दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट का उद्धाटन किया. पीएम मोदी ने दिल्ली में बटन दबाकर आगरा में टीडीआई मॉल के सामने लगी मशीन ने खुदाई की शुरूआत की. इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगरा पहुंचे हैं. पीएम मोदी ने ठीक 12 बजे इस प्रोजेक्ट की वर्चुअल आधारशिला रखी. नोएडा, लखनऊ और मेरठ के बाद आगरा चौथा यूपी का ऐसा शहर है, जहां मेट्रो रेल चलाई जाएगी.

आगरा में मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के उद्धाटन के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ साथ केंद्रीय शहरी विकास मंत्री और अधिकारी मौजूद रहे. वहीं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भोपाल से प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कार्यक्रम में शिरकत की. यूपी सरकार ने यूपीएमआरसी को पहले चरण को पूरा करने के लिए दिसंबर 2022 का समय दिया है. पहले चरण में ताज ईस्ट गेट से सिकन्दरा तक मेट्रो का परिचालन शुरू किया जाएगा. इस परियोजना को पूरा करने के लिए कुल लगभग 8 हजार करोड़ रुपए खर्च किया जाएगा.

योगी के मंत्रिमण्डल में होगा विस्तार, 6 से 7 नए होंगे शामिल कुछ की होगी विदाई

परियोजना में सबसे पहले ताज ईस्‍ट गेट से जामा मस्जिद तक 6 किलोमीटर तक रुट को तैयार किया जाएगा. इस सेक्‍शन में कुल 6 मेट्रो स्‍टेशन होंगे. जिसमें ताज ईस्ट गेट, बसई, फतेहाबाद रोड 3, ताज महल, आगरा फोर्ट और जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन होंगे. दूसरे चरण में आगरा कैंट से कालिंदी विहार के मेट्रो परियोजना का निर्माण किया जाएगा. इस रुट की लंबाई 15.4 किमी होगी जिसके अन्तर्गत कुल 14 स्टेशन होंगे. दूसरे कॉरिडोर में शहर के आगरा कैंट, सदर बाज़ार, कलेक्ट्रेट, सुभाष पार्क, आगरा कॉलेज, हरिपर्वत चौराहा, संजय प्लेस, एमजी रोड, सुल्तानगंज क्रासिंग, कमला नगर, रामबाग़, फ़ाउंडरी नगर, आगरा मंडी और कालिंदी विहार पर मेट्रो स्टेशनों का निर्माण किया जाएगा.

यूपी: 36,590 नवनियुक्त शिक्षकों को CM योगी आदित्यनाथ ने दिए नियुक्ति पत्र

पीएम मोदी के आधारशिला कार्यक्रम के लिए आगरा आएंगे CM Yogi

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें