पुलिसकर्मी सीखेंगे फ्रेंच और जर्मन भाषा, विदेशी पर्यटकों के लिए हो रहा प्रयास

Smart News Team, Last updated: Tue, 9th Feb 2021, 1:00 PM IST
  • आगरा में पर्यटकों और पुलिसकर्मियों के बीच भाषा की बाधा को दूर करने के लिए पर्यटन थाने में तैनात पुलिसकर्मियों को विदेशी भाषाएं सिखाई जाएंगी. इसके लिए आगरा में स्थित डॉक्टर बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय से एसएसपी की वार्ता भी चल रही है.
पुलिसकर्मी सीखेंगे फ्रेंच और जर्मन भाषा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

आगरा में ताजमहल, आगरा का किला व कई पर्यटन स्थलों के कारण यहां न केवल देश बल्कि विदेश से भी खूब पर्यटक आते हैं. ताजमहल की खूबसूरती को निहारने यहां अकसर विदेशी पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है. लेकिन अलग भाषा होने के कारण पुलिस और विदेशी पर्यटकों के बीच बातचीत में बाधा आती है. ऐसे में प्रशासन ने पुलिसकर्मियों को विदेशी भाषाओं का ज्ञान कराने का निर्णय लिया है.

भाषा की बाधा को दूर करने के लिए पर्यटन थाने में तैनात पुलिसकर्मियों को विदेशी भाषाएं सिखाई जाएंगी. इसके लिए आगरा में स्थित डॉक्टर बीआर अंबेडकर विश्वविद्यालय से एसएसपी की वार्ता भी चल रही है. बताया जा रहा है कि इससे पहले भी पुलिसकर्मियों को विदेशी भाषाओं की क्लासेस दी गई थीं. लेकिन लॉकडाउन के कारण इन्हें बीच में ही बंद करना पड़ा था. इस बारे में बात करते हुए इंस्पेक्टर रकाबगंज दिनेश कुमार ने बताया कि लॉकडाउन से पहले विदेशी भाषाओं की करीब सात से आठ क्लासेस की गईं थीं.

आगरा: सीटीईटी पेपर लीक मामले में शिक्षक सहित तीन लोग गिरफ्तार

दिनेश कुमार ने बताया कि इस क्लास में पुलिसकर्मी फ्रेंच और जर्मन भाषा में अपना-अपना नाम लिखना, दूसरों का नाम पढ़ना और लिखना सीख गए थे. इतना ही नहीं, वह पर्यटकों का अभिभादन और उनका हालचाल भी फ्रेंच भाषा में लेने लगे थे. लेकिन लॉकडाउन के कारण क्लासेस आगे नहीं बढ़ पाई थीं. हालांकि, अब दोबारा से क्लासेस शुरू करने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन से बातचीत की जा रही है, साथ ही कोशिश की जा रही है कि जल्द से जल्द ही इन क्लासेस को शुरू किया जाए.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें