आगरा में हवा चलने से कम हुआ प्रदूषण स्तर, एक्यूआई पहुंचा 149

Smart News Team, Last updated: Sat, 19th Dec 2020, 4:20 PM IST
  • आगरा में हवाओं के चलने से प्रदूषण स्तर कुछ हद तक कम हो गया है. जहां बीते गुरुवार को आगरा में एक्यूआई लेवल 238 था तो वहीं शुक्रवार को यह एक्यूआई लेवल 149 दर्ज किया गया. इस बात की सूचना केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दी गई है.
आगरा में एक्यूआई लेवल 238 था तो वहीं शुक्रवार को यह एक्यूआई लेवल 149 दर्ज किया गया

आगरा:आगरा में बीते कुछ दिनों से हवा की गुणवत्ता बेहद खराब बनी हुई थी. आए दिन प्रदूषण का स्तर बढ़ता ही जा रहा था. लेकिन अब तेज हवाओं से आगरावासियों को राहत मिलती हुई नजर आ रही है. दरअसल, आगरा में हवाओं के चलने से प्रदूषण स्तर कुछ हद तक कम हो गया है. जहां बीते गुरुवार को आगरा में एक्यूआई लेवल 238 था तो वहीं शुक्रवार को यह एक्यूआई लेवल 149 दर्ज किया गया. इस बात की सूचना केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा दी गई है. इससे पहले 14 दिसंबर को भी आगरा में एक्यूआई करीब 158 पर था.

सीपीसीबी द्वारा संजय प्लेस पर स्थित ऑटोमेटिक मॉनिटरिंग स्टेशन पर एकत्रित आंकड़ों के आधार पर ही आगरा की वायु गुणवत्ता की सूची जारी की जाती है. जहां एक तरफ आगरा में एक्यूआई लेवल 149 रहा तो वहीं बीते शुक्रवार को ही हवा में घुली कार्बन मोनोक्साइड की अधिकतम मात्रा 12 गुना से भी अधिक रही. इसके साथ ही हवा में अति सूक्ष्म कणों की अधिकतम मात्रा 60 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के हिसाब से चार गुना अधिक दर्ज की गई.

चंबल सेंक्युअरी में विदेशी परिंदों ने डाला डेरा, साइबेरिया से भी आए स्पून बिल

बताया जा रहा है कि आगरा में वायु गुणवत्ता की स्थिति 1 दिसंबर से 11 दिसंबर तक बहुत खराब रही. लेकिन 12 से 14 दिसंबर के बीच हवा की गुणवत्ता का स्तर मध्यम रहा. इसके अलावा 15 से 17 दिसंबर को भी आगरा में वायु गुणवत्ता खराब ही रही.18 दिसंबर को सीपीसीबी के मुताबिक हवा की गुणवत्ता मध्यम दर्ज की गई. बता दें कि आगरा में प्रदूषण का मुख्य कारण यहां होने वाले निर्माण कार्य हैं.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें