आगरा में अब कूड़े से बनेगी बिजली, 172 करोड़ की लागत प्राइवेट कंपनी लगाएगी प्लांट

Uttam Kumar, Last updated: Fri, 26th Nov 2021, 12:40 PM IST
  • आगरा में निजी कंपनी स्पाक ब्रेसान 172 करोड़ रुपये की लागत से कुबेरपुर स्थित लैंडफिल साइट में कूड़े से बिजली बनाने का प्लांट लगायेगी. जहां प्रतिदिन 500 टन कूड़ा का इस्तेमाल से दस मेगावाट बिजली तैयार की जाएगी. अभी कुबेरपुर स्थित लैंडफिल साइट में चार लाख टन से अधिक कूड़ा पड़ा हुआ है.
आगरा में अब कूड़े से बनेगी बिजली. (प्रतीकात्मक फोटो)

आगरा. जल्द ही ताजनगरी आगरा को कूड़े – कचरे की समस्या से निजात मिल जाएगा. इसके साथ ही बिजली की कमी भी दूर हो जाएगी. दरअसल एक निजी कंपनी द्वारा आगरा में कूड़े से बिजली बनाने वाले प्लांट लगाया जाएगा. स्पाक ब्रेसान कंपनी 172 करोड़ रुपये की लागत से कुबेरपुर स्थित लैंडफिल साइट में कूड़े से बिजली बनाने का प्लांट लगायेगी. जहां कूड़े का वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण कर बिजली तैयार किया जाएगा. कूड़े से बिजली बनाने के प्लांट में नगर निगम का एक भी पैसा नहीं खर्च होगा. इस प्लांट की स्थापना के लिए लगने वाले पूरा पैसा निजी कंपनी द्वारा खर्च किया जाएगा. 

नगरायुक्त निखिल टीकाराम के अनुसार स्पाक ब्रेसान कंपनी की टीम जल्द ही आगरा आ रही है. टीम के आगरा पहुंचने के बाद प्लांट की स्थापना के लिए निगम प्रशासन के साथ अनुबंध होगा. अनुबंधन के 14 माह के भीतर यह प्लांट बनकर तैयार हो जाएगा. इस प्लांट में प्रतिदिन 500 टन कूड़ा का इस्तेमाल से दस मेगावाट बिजली तैयार की जाएगी. कुबेरपुर स्थित लैंडफिल साइट में लगने वाले प्लांट की अधिकतम क्षमता 15 टन की होगी इसके लिए हर दिन 850 टन कूड़े की जरूरत होगी.

आगरा के मुगल रोड का बदला नाम, अब महाराजा अग्रसेन नाम से जाना जाएगा सड़क 

अभी नगर निगम के सौ वार्डों से प्रतिदिन 800 टन कूड़ा निकलता है. जिसमें 400 टन सूखा कूड़ा, 350 टन गीला कूड़ा और 50 टन सिल्ट शामिल है. इसके साथ ही निगम कार्यालय में कूड़ा उठान न होने को लेकर हर दिन 200 से ज्यादा शिकायतें आती है. इन सभी शिकायतों को निस्तारण के लिए जोनल अफसरों के पास भेज दिया जाता है.  इसके साथ ही कुबेरपुर स्थित लैंडफिल साइट में चार लाख टन से अधिक कूड़ा पड़ा हुआ है. ऐसे में इस प्लांट के स्थापना से शहर के कूड़ा कचरा का निस्तारण सही से किया जा सकेगा. 

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें