ताज महल पर बुजुर्गों और ग्रामीणों के लिए फिर से खोली गई टिकट विंडो

Smart News Team, Last updated: Sun, 10th Jan 2021, 12:50 PM IST
  • ताज महल पर टिकट विंडो बन्द होने के बाद ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे. विंडो बन्द होने के बाद पर्यटकों को भटकना नहीं पड़ेगा. बुजुर्गों ओर ग्रामीण पर्यटकों को ध्यान में रखते हुए एक जनवरी से ऑफलाइन टिकट विंडो खोली गई.
ताजमहल ( फाइल फोटो )

आगरा। भारतीय पुरातत्त्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने पर्यटक स्थलों पर लागू कैंपिंग के टिकट को ऑनलाइन तक सीमित कर दिया है. स्मारक की कैंपिंग के अनुसार सबसे पहले ऑनलाइन टिकट की बिक्री की जाती है. ऑनलाइन टिकट बिकने के बाद विंडो को खोला जाता है और ऑफलाइन टिकट की बिक्री शुरू की जाती है. ऐसे में डिजिटल ट्रांजेक्शन न कर पाने से पर्यटकों को विंडो बन्द होने के बाद ताज महल देखने के लिए बहुत भटकना पड़ता है.

दुनिया के सात अजूबों में शुमार होने वाले खूबसूरत ताज महल को देखने के लिए देश दुनिया से पर्यटक आगरा आते हैं. इन दिनो स्मारक पर सिर्फ ऑनलाइन टिकट की बुकिंग चल रही है जिसके कारण ग्रामीण तबके से आने वाले लोग जिन्हें डिजिटल तकनीक की अधिक जानकारी नहीं होती है, वह भी ताजमहल देखने आते हैं. आजकल ताजमहल को देखने के लिए ऑनलाइन टिकट लेना पड़ता जिसके लिए डिजिटल ट्रांजेक्शन की जानकारी, स्मार्ट फोन, एटीएम कार्ड, बैंक खाते से फोन नंबर का लिंक होना, ई वालेट का होना आवश्यक हैं.

'ताजमहल' को संवारने के लिए सरकार की सौगात, 1420 करोड़ रुपये का विजन प्लान तैयार

 ग्रामीण क्षेत्र के लोगो व ज़्यादातर बुजुर्गों को इस तकनीक की ज़्यादा जानकारी नहीं होती है. वहीं, साइबर फ्राड से बचने के लिए बहुत से लोग आनलाइन पैमेंट करना पसंद नहीं करते। इसके चलते ताजमहल या अन्य स्मारक तक पहुंचने के बाद उन्हें टिकट के लिए परेशान होना पड़ता है। ताजगंज में पहुंच कर साइबर कैफे से टिकट बुक कराते हैं, जिसके लिए उन्हें अधिक कीमत चुकानी पड़ती है. ऐसे ही पर्यटकों के लिए पर्यटन संस्थाएं टिकट विंडो को दोबारा खोलने की मांग कर रही हैं, लेकिन एएसआइ उनकी किसी भी मांग पर ध्यान नहीं दे रहा है.

बढ़ाई गई ताजमहल की निगरानी, भगवा झंडा लहराने में चार को जेल

कोरोना वायरस के चलते 17 मार्च को सभी पर्यटन स्थलों को बन्द कर दिया गया था. जिसके बाद 24 सितम्बर को फिर से स्मारकों को खोला गया. 188 दिन तक स्मारक बन्द रहने के बाद अब टिकट की बुकिंग ऑनलाइन कर दी गई थी और टिकट कैंपिंग को 10 हज़ार से बढ़ा कर 15 हज़ार कर दिया गया है. एक जनवरी 2021 को एएसआइ ने ऑफलाइन टिकट बिक्री के लिए टिकट विंडो खोलने का आदेश दिया.

आगरा: दबिश देने गए इंस्पेक्टर मकान की छत से गिरे, अस्पताल में भर्ती

16 जनवरी से भारत में लगनी शुरू होगी कोरोना वैक्सीन, केंद्र का ऐलान

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें