आगरा : 2168 बच्‍चों का उनके पसंदीदा स्कूल में होगा मुफ्त एडमिशन, जानें कैसे

Smart News Team, Last updated: 08/04/2021 02:52 PM IST
  • मंगलवार को शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त प्रवेश के लिए लॉटरी की घोषणा की गई. बता दें कि यह निजी स्कूलों में मुफ्त प्रवेश के लिए दूसरी लॉटरी है. इसके लिए जिले भर से कुल 4868 आवेदन प्राप्त हुए. जिसके बाद 2168 विद्यार्थियों के नाम का चयन लॉटरी के जरिए किया गया. अब इन बच्चों को उनके पसंदीदा स्कूल में प्रवेश मिलेगा.
निजी स्कूलों में मुफ्त प्रवेश के लिए 2168 विद्यार्थियों के नाम का चयन लॉटरी के जरिए किया गया.

आगरा- मंगलवार को RTE यानि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत निजी स्कूलों में मुफ्त प्रवेश के लिए लॉटरी की घोषणा की गई. बता दें कि यह निजी स्कूलों में मुफ्त प्रवेश के लिए दूसरी लॉटरी है. इसके लिए जिले भर से कुल 4868 आवेदन प्राप्त हुए. जिसके बाद 2168 विद्यार्थियों के नाम का चयन लॉटरी के जरिए किया गया. अब इन बच्चों को उनके पसंदीदा स्कूल में प्रवेश मिलेगा.

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी राजीव कुमार यादव के मुताबिक, शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत इस वर्ष तीन फेज में लॉटरी निकाली जाएगी. इसी के तहत मंगलवार को दूसरे फेज के लिए प्राप्त 4868 आवेदनों की स्क्रूटनी की गई. उन्होंने आगे बताया कि 4061 आवेदन प्रक्रिया के पात्र पाए गए और उन्हें स्वीकृत किया गया. जबकि 570 आवेदन निरस्त कर दिए गए. साथ ही उन्होंने बताया कि 210 आवेदन ऐसे थे जो कई बार आवेदन किए थे, इसलिए उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया.

आगरा सर्राफा बाजार में सोना चांदी की चमक बढ़ी, क्या है आज का मंडी भाव

मिली जानकारी के मुताबिक, सेकेंड फेज की लॉटरी में चयनित विद्यार्थियों को विभाग एक हफ्ते में विद्यालय आवंटित कर प्रवेश लिए जाने का आदेश-पत्र जारी कर देगा. जिसके बाद विद्यार्थियों को अगले एक हफ्ते में संबंधित विद्यालय की सीट पर अपना प्रवेश सुनिश्चित कराना होगा. बताते चलें कि क्रिया के अंतर्गत बेसिक शिक्षा विभाग से संबद्ध विद्यालयों को 25 फीसद सीटों पर गरीब वर्ग के बच्चों को पढ़ाना होता है, जिसमें विद्यार्थियों का चयन ऑनलाइन आवेदन के जरिए किया जाता है.

आगरा आज का राशिफल 8अप्रैल: कन्या राशि वाले शराब पीकर ना चलाएं गाड़ी, होगा नुकसान

UP पंचायत चुनावः वोटर्स को रिझाने के लिए बांटे रसगुल्ले, दो लोगों पर केस

आगरा: जमीन के विवाद एक युवक को पेड़ से बांधकर बुरी तरह पीटा, वीडियो वायरल

दो पक्षों में मारपीट, दो दर्जन पर केस दर्ज, गैस टैंकर में लगी आग, मची अफरातफरी

शादीशुदा महिला से मिलने गए प्रेमी के कपड़े उतारे, बिजली के खंभे से बांधकर पीटा

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें