ताजनगरी के 100 लोगों को SNMC देगा रूसी वैक्सीन 'स्पुतनिक' की डोज़

Smart News Team, Last updated: Sun, 22nd Nov 2020, 9:18 PM IST
आगरा के 100 लोगों को एसएन मेडिकल कॉलेज रूसी वैक्सीन का वितरण करने जा रहा है. जिसके लिए एक एथीकल कमेटी का गठन किया गया है. वही निर्णय करेगी कि किन्हें यह दवा देनी है या नहीं.
(प्रतिकात्मक फोटो)

आगरा: शहरवासियों को कोविड-19 से निजात दिलाने के लिए रूसी वैक्सीन 'स्पुतनिक' देने की तैयारी की जा रही है. जिसे पहले चरण में शहर के 100 लोगों को दिया जाना है. वहीं, अगर सबकुछ ठीक रहता है तो इस महीने के अंत तक ही इसे लोगों को देने का काम किया जाएगा. वैक्सीन के ट्रायल की जिम्मेदारी शहर के ही एसएन मेडिकल कॉलेज को दी गयी है. जो पहले से ही इस काम के लिए हैदराबाद की डॉ रेड्डीज के संपर्क में था. इस लैब के जरिए देश के विभिन्न मेडिकल कॉलेज और अस्पतालों में वैक्सीन की पहुंच बनाई जा रही है.

दुल्हन बनीं दो बहनों ने सुहागरात पर ससुराल को लूटा, दूल्हों को डबल झटका

आगरा में ट्रायल के लिए डॉ रेड्डीज लैब से काफी समय से बातचीत कर रहे एसएनएमसी प्रशासन को इसका काम सौंपा गया है. अब इसपर मुहर भी लग चुकी है. सूत्रों की मानें तो एसएन मेडिकल कॉलेज को इसकी अनुमति भी मिल गई है. वहीं, आगरा में इसे लोगों को देने के लिए इस कॉलेज की एथीकल कमेटी को गठित किया गया है. जो इस बात की जानकारी रखेगी कि किसे दवा दी जाए और किसे नहीं.

एक दिन के लिए थानेदार बनी बेटी ने काटा पिता का चालान, बिना मास्क घूम रहे थे बाहर

इसके साथ ही कमेटी को हरी झंडी मिलने का इंतजार है. फिर मिलते ही अपना काम शुरू कर देगी. ट्रायल के लिए एसएन मेडिकल कॉलेज में मेडीसिन विभाग के वरिष्ठ डॉक्टर को मुख्य जांचकर्ता के रुप में नियुक्त किया गया है. जब से इस टीके की जानकारी लोगों को हुई तो वे लगवाने के लिए बेहिचक आगे आ गए हैं. जिसे देखते हुए कमेटी हर उम्र के स्वस्थ लोगों को वैक्सीन देगी. जिसमें दवा की दो खुराक होगी. अब इसके बारे में एथीकल कमेटी बैठक करेगी. इनके अलावा नामों की लिस्ट भी एथीकल कमेटी तैयार करेगी.

1 जनवरी से टोल प्लाजा होगा कैश लेस, फास्टैग अनिवार्य, जानिए कहां और कैसे मिलेगा

इस बात को स्पष्ट करते हुए एसएनएमसी प्राचार्य डॉ. संजय काला ने बताया कि एथीकल कमेटी की बैठक में ट्रायल के स्वरूप को अंतिम रूप दिया जाना है. इसी में शेड्यूल आदि तय होगा. जिसके लिए कमेटी की सोमवार या फिर मंगलवार को बैठक होगी. फिर, एसएन मेडिकल कॉलेज अधिकृत रूप से इसकी घोषणा करेगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें