एसपी सिंह बघेल का बयान HC से आगरा में खंडपीठ बनाने का प्रस्ताव मिलते ही शुरू होगा काम

Smart News Team, Last updated: Sat, 21st Aug 2021, 9:17 AM IST
  • आगरा में हाईकोर्ट खंडपीठ बनने का वो शुरुआत से ही समर्थन करते है. इसके निर्माण के लिए खंडपीठ आंदोलन में पानी की बौछार तक सही है. हाईकोर्ट से इस संबंध में कोई प्रस्ताव मिलेगा हम तुरंत कार्रवाई करेंगें. रिवर फ्रंट को विकसित करने को लेकर कहा कि इसके विकास से न सिर्फ शहर की सुंदरता बदलेगी. साथ ही प्रदेश में पर्यटन को भी बढ़ावा भी मिलेगा.
आगरा पहुंचे सांसद एसपी सिंह बघेल.

आगरा: हम चाहते है कि शहर में खंडपीठ का निर्माण हो. नियम के अनुसार हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश खंडपीठ बनाने के लिए स्थान तय करते हैं. हम शुरू से ही शहर में खंडपीठ बनाने का समर्थन करते है. मंत्री बनने के बाद अपने शहर के लिए जिम्मेदारी का एहसास और बढ़ गया. केंद्रीय मंत्रीमंडल में शामिल होने के बाद पहली बार आगरा पहुंचे सांसद ने सुभाष पार्क के सामने स्थित वाल्मीकि वाटिका में पत्रकारों से बातचीत करते हुए यह बात कही.

दरअसल शुक्रवार को केंद्रीय मंत्रीमंडल में शामिल होने के बाद पहली बार सांसद एसपी सिंह बघेल आगरा पहुंचे थे. केन्द सरकार में जगह मिलने के बाद जनता का आशीर्वाद लेने के लिए जन आशीर्वाद यात्रा निकाली थी. इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने वाल्मीकि वाटिका में पत्रकारों से बातचीत किया. उन्होंने कहा कि आगरा में हाईकोर्ट खंडपीठ बनने का वो शुरुआत से ही समर्थन करते है. इसके निर्माण के लिए खंडपीठ आंदोलन में पानी की बौछार तक सही है. केंद्रीय विधि और न्याय राज्यमंत्री रहते हुए हमने जो अध्ययन किया और जजों से हुई बातचीत के बाद यह बात सामने आई है कि खंडपीठ के निर्माण के लिए हाईकोर्ट के मुख्य न्यायधीश द्वारा स्थान निर्धारित किया जाता है. हमे जैसे ही हाईकोर्ट से इस संबंध में कोई प्रस्ताव मिलेगा हम तुरंत कर्रवाई करेंगें.

यूपी हुआ अनलॉक, CM योगी आदित्यनाथ ने खत्म किया रविवार का लॉकडाउन

इस दौरान केन्द्रीय मंत्री ने शहर में बैराज, गिरते भूजल स्तर, रिवर प्रंट को बेहतर बनाकर पर्यटन को बढ़ावा देने और फिल्म सिटी निर्माण जैसे मुद्दे पर पत्रकारों के सामने अपनी राय रखी. केन्द्रीय मंत्री ने रिवर फ्रंट को विकसित करने को लेकर इंग्लैंड और रूस जैसे देशों का उदाहरण देते हुए कहा कि इसके विकास से न सिर्फ शहर की सुंदरता बदेगी. साथ हीं प्रदेश में पर्यटन को भी बढ़ावा मिलेगा. लेकिन इसके लिए सरकार के साथ- साथ ब्यूरोक्रेट्स को भी कंधे से कंधे मिलाकर काम करना होगा. बैराज के निर्माण होने से सिंचाई और गिरते भूजल स्तर को भी रोक जा सकता है. इसके निर्माण के लिए सीएम के साथ हुई बैठक में इस मुद्दा को सामने रखा था. इस पर दुबारा अध्ययन के लिए नई एजेंसी का चयन किया गया है.

सांसद एसपी सिंह बघेल ने केंद्र में केंद्रीय विधि एवं न्याय मंत्री का जगह मिलने पर कहा की 74 वर्ष से राजनीतिक सीढ़ियों के पायेदान पर खड़े कई लोगों को केंद्र में जगह देकर प्रधानमंत्री दीनदयाल के सपनों को पूरा कर रहे है. वहीं विपक्ष ने मंत्रीमंडल का परिचय नहीं होने देकर अपना ही भारी नुकसान कर लिया है. सांसद भवन में प्रधानमंत्री स्वयं परिचय करवाते लेकिन मौका नहीं मिलने के कारण उन्होंने जनता के बीच जाकर अपना परिचय देने को कहा. यह मेरा खुशकिस्मती ही है कि चार राज्यों के 10 लोकसभा क्षेत्रों की जनता से मिलने का मौका मिला. 27 पिछड़ा वर्ग के लोगों को मंत्रिमंडल में मौका देकर प्रधानमंत्री ने सोशल इजीनियरिंग पूरी की है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें