आगरा

आगरा मेट्रो को सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी, ताजमहल के नीचे से गुजरेगी ट्रेन

Smart News Team, Last updated: 23/07/2020 08:16 PM IST
  • सुप्रीम कोर्ट ने आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है. ताजनगरी के दुनियाभर में मशहूर ताजमहल के नीचे से अब मेट्रो गुजर कर जाएगी.
ताजमहल के नीचे से गुजरेगी मेट्रो

आगरा. ताजनगरी के लोगों का सपना पूरा होने जा रहा है. सुप्रीम कोर्ट ने मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को कुछ मानकों को मानने के आधार पर अनुमति दे दी है. उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कारपोरेशन ने अनुमित के लिए याचिका दाखिल की थी जिसपर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई करते हुए कोर्ट ने हरी झंडी दे दी. खास बात है कि यह मेट्रो आगरा की शान ताजमहल के भी नीचे से गुजरती हुई जाएगी.

दरअसल शहर के अधिक इलाकों में ज्यादातार स्टेशन एलीवेटेड ही प्रस्तावित हैं लेकिन ताज महल के आसपास सुरक्षा की दृष्टि से यहां स्टेशन को अंडरग्राउंड ही रखा जाएगा. 

आगरा मेट्रो को मिली मंजूरी, जानें कितने और कौन से होंगे स्टेशन

मेट्रो प्रोजेक्ट के अनुसार दो कॉरिडोर बनाए जाएंगे जिसमें पहले कॉरिडोर ताज महल स्टेशन शामिल होगा. इससे आगरा घूमने आने वाले देश और विदेश के यात्रियों को भी काफी फायदा होगा.

आगरा मेट्रो: SC की शर्त- जितने पेड़ कटेंगे उससे 10 गुना ज्यादा लगाने भी होंगे

आपको बता दें कि मेट्रो के संचालन पर ताजनगरी में 10 हजार 830 करोड़ रुपये का खर्च आएगा. प्रोजेक्ट के तहत 30 किलोमीटर मेट्रो की लाइन बिछाई जाएगी जिसमें पहला 14 और दूसरा 16 किलोमीटर का कॉरीडोर होगा. दोनों कॉरीडोर पर क्रमश: 15 व 16 स्टेशन होंगे. इसके अलावा डिपो भी बनेंगे.

अन्य खबरें