रात में भी करें ताजमहल का दीदार, ताज के नाइट वॉच से जुड़ी हर जानकारी पढ़ें यहां

Smart News Team, Last updated: Wed, 18th Aug 2021, 11:43 AM IST
  • रोमांस और रोमांच के लिए अब रात को भी ताज का दीदार कर सकेंगे. ताजमहल रात 8:30 से 10 बजे तक आम पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा. रात में प्रवेश के लिए टिकटें पहले बुक करवानी होगी. राज्य सरकार के कोरोना गाइड लाइन के मुताबिक रात 10 बजे के बाद नाइट कर्फ्यू के वजह से नहीं खुल सकेगा.
'प्यार की निशानी' कहे जाने वाले ताजमहल को देखने के लिए दूर-दूर से लोग आते हैं.(Credit: Taj Mahal tourism government site)

आगरा. कोरोना महामारी के वजह से पिछले साल 17 मार्च से ताजमहल का दर्शन रात में नहीं हो पा रहा था. 21 अगस्त से अब आम पर्यटक रात में भी ताज दर्शन कर सकेंगे. अब रात 8:30 से 10 बजे तक तीन स्लॉट में पर्यटकों को प्रवेश की इजाजत होगी. जबकि रविवार को लॉकडाउन के के कारण ताजमहल में प्रवेश बंद रहेगा. अब रोमांस और रोमांच के लिए रात में ताजमहल की खूबसूरती देखने को तैयार रहें. रात में प्रवेश के लिए टिकटें एएसआई कार्यालय से एक दिन पहले बुक कराई जा सकेगी. कोरोना के वजह से पिछले साल 17 मार्च से ताजमहल का दर्शन रात में नहीं हो पा रहा था. विकास प्राधिकरण द्वारा मेहताब बाग स्थित व्यू प्वाइंट से का रात में ताज दर्शन कराने की व्यवस्था की गई है. 

हालांकि अभी सारी व्यवस्थाएं ना होने के कारण इस प्वाइंट से ताज देखने वाले सैलानियों की संख्या कम रहती है. ताजमहल में पिछले 17 साल से ताज का दीदार कराया जा रहा है. लेकिन कोरोना महामारी के चलते 17 मार्च को ताजमहल बंद कर दिया गया था. इस दौरान 188 दिन ताजमहल बंद रहा था. उसके बाद ताजमहल 21 सितंबर को खुला था. कोरोना की दूसरी लहर में ताजमहल 16 अप्रैल से 15 जून तक बंद रहा. 

UP में 11 हजार बच्चों को हर साल मिलेगा 10 हजार रुपये स्कॉलरशिप, ऐसे करें आवेदन

16 जून से स्मारक पर्यटकों के लिए खोल दिया गया. ताजमहल दिन में तो पर्यटकों के लिए खुल गया था, लेकिन रात्रि दर्शन पर ग्रहण लगा हुआ था. अब फिर से 21 अगस्त को ताजमहल सैलानियों के लिए रात्रि दर्शन के लिए खोला जा रहा है. इस महीने ताज का रात्रि दर्शन 21, 23 और 24 अगस्त को किया जा सकेगा.

तिरंगा फहराने के नियमों का पालन नहीं करने पर UP के स्कूल प्रिंसिपल सस्पेंड

राज्य सरकार के कोरोना गाइड लाइन के मुताबिक अभी रात 10 बजे से नाइट कर्फ्यू रहता है. जबकि अब ताज दर्शन रात 8:30 से 12:30 तक हो सकेगा, लेकिन 10 बजे के बाद नाइट कर्फ्यू के वजह से नहीं खुल सकेगा. वहीं टिकट के दरों की बात कें तो भारतीय नागरिकों के लिए 510 रुपये, विदेशी नागरिकों 750 रुपये और 3 से 5 साल तक के बच्चे के लिए 500 रुपये है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें