Taj mahotsav 2022: 20 मार्च से शुरू होगा ताज महोत्सव, जानें समय, थीम और एंट्री फीस

Swati Gautam, Last updated: Thu, 24th Feb 2022, 7:35 PM IST
  • ताजनगरी आगरा में इस साल का ताज महोत्सव शुरू होने जा रहा है. ताजमहल के पास शिल्पग्राम में 20 से 29 मार्च तक शिल्प, कला और संस्कृति का संगम होगा. इस बार का ताज महोत्सव बेहद खास होने वाला है. ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें पूरी खबर
Taj mahal (Photo- social media)

आगरा. आगरा में हर साल आयोजित होने वाला ताज फेस्टिवल आगरा के सबसे बड़े वार्षिक महोत्सव में से एक माना जाता है. हर साल फरवरी महीने में किया जाने वाला यह आयोजन इस बार चुनावों के कारण 20 मार्च से हो रहा है. इस बार का ताज महोत्सव इसलिए भी खास होने जा रहा है क्योंकि कोरोना महामारी के कारण पिछले साल ताज महोत्सव का आयोजन नहीं हो सका था. इस बार भी कोरोना नियमों का पालन करते हुए यह फेस्टिवल कराया जायेगा जिसका हिस्सा न केवल भारतीय बल्कि दुनियाभर से पर्यटक भी होंगे. आइए बताते हैं इस बार के ताज महोत्सव की मुख्य बातें.

क्या होगी थीम?

इस साल की थीम है 'आजादी के अमृत महोत्सव के संग ताज महोत्सव के रंग'. ताज महोत्सव 20 मार्च से शुरू हो रहा है जो पूरे 29 मार्च चलेगा. आप इस अवधि के बीच किसी भी दिन यहां आने का प्लान बना सकते हैं. बात दें कि ताजमहल से कुछ ही दूरी पर स्थित शिल्पग्राम में ये महोत्सव मनाया जाता है. जिसका आयोजन उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा किया जाता है. वर्ष 1992 से महोत्सव का आयोजन लगातार किया जा रहा है.

इन 7 जगहों पर बनेंगे आगरा मेट्रो के भूमिगत स्टेशन, ताजमहल से RBS तक बनेगी सुरंग

इतना होगा प्रवेश शुल्क

इस साल होने वाले ताज फेस्टिवल की एंट्री फीस 50 रुपये रखी गई है. 12 साल तक के बच्चों और विदेशी पर्यटकों के लिए कोई शुल्क नहीं है. और जो सैलानी पूरे 10 दिनों तक इस मेले में भाग लेना चाहते हैं, उन्हें 300 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा. इतने कम पैसे चुकाकर आप यहां मौजूद हर एक एक्टिविटीज़ का मजा ले सकते हैं. आगरा के ताज महोत्सव में दर्शकों की आवाजाही के लिए सिटी बस और शटल बस चलेंगी.

आगरा-मुंबई के लिए फ्लाइट फिर होगी शुरू, इंडिगो का विमान 2 मार्च से भरेगा उड़ान

तरह तरह के होंगे प्रोग्राम

ताज महोत्सव में दुनिया के जाने-माने कलाकारों की प्रस्तुति देखने को मिलेगी. दर्शक लोक नृत्य, गायन के साथ-साथ वेस्टर्न म्यूज़िक का भी लुत्फ उठा सकते हैं. इतना ही नहीं ताज महोत्सव में लजीज पकवान की भी व्यवस्था की जाएगी. जिसमें आप कई तरह के जायकों का स्वाद चख सकते हैं. यूपी, बिहार, पंजाब, केरल लगभग हर राज्यों के खास व्यंजन इस महोत्सव में परोसे जाते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें