पर्यटकों के दीदार के लिए ताज तैयार, लेकिन जरुरी बातों का रखना होगा ध्यान

Smart News Team, Last updated: 20/09/2020 09:15 PM IST
  • कोरोना संक्रमण के कारण बीते छह महीनों से बंद ताजमहल सोमवार से खुल जाएगा. इसके साथ ही आगरा के किले को खोलने की तैयारी है. लेकिन दोनों ही पर्यटन स्थलों में आने वाले सैलानियों को कुछ जरुरी नियमों का पालन करना होगा.
ताजमहल

आगरा: ताज नगरी आगरा की पहचान मुगलकालीन इमारतों का बेजोड़ नमूना ताजमहल एक बार फिर अपनी खूबसूरती से पर्यटकों की पहली पसंद बनने के लिए तैयार है. जी हां ताजमहल और आगरा किला सोमवार 21 सितंबर से खुलने जा  रहे हैं. दरअसल कोरोना वायरस संक्रमण के कारण देशभर के सभी पर्यटन स्थलों को बंद कर दिया गया था. गौरतलब है कि आगरा के अन्य पर्यटन स्थलों को केन्द्र सरकार द्वारा अनलॉक के चौथे चरण की गाइडलाइन आने के बाद 1 सितंबर से खोल दिया गया था जबकि ताज को खोलने की अनुमति नही मिली थी. कोरोना काल में फिर से खुल रहे ताजमहल के दीदार के लिए प्रशासन द्वारा जारी गाइडलाइन का पालन करना बेहद जरुरी होगा. गाइडलाइन की जरुरी शर्तें इस प्रकार हैं: 

1. ताजमहल आने वाले सैनालियों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा.

2. नई गाइडलाइन के मुताबिक केवल टूर गाइड को जाने की अनुमति होगी जिनके पास  लाइसेंस होगा.

3. तस्वीर के लिए भी नियम बनाए गए हैं. एक तस्वीर में आने वाले दो लोगों के बीच छह फीट की दूरी रखना जरुरी होगा. इसके साथ ही अकेले फोटो खींचाने की अनुमति रहेगी.

4. ताजमहल रविवार और सोमवार को बंद रहेगा. वहीं आगरा का किला केवल रविवार को बंद रहेगा.

5. कोरोना संक्रमण को देखते हुए  टिकट के लिए केवल कैशलेस लेन-देन की ही सुविधा होगी.

6. यही नही टूरिस्ट की संख्या पर भी नियंत्रण रखा जाएगा. एक ओर  किले में जहां एक दिन में ढाई हजार टूरिस्ट घूम सकेंगे वहीं ताजमहल में एक दिन में टूरिस्टस की संख्या पांच हजार तक हो सकती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें