फिर मुश्किल हो सकते हैं ताज के दीदार, हालात बिगड़े तो पर्यटकों के लिए बंद

Smart News Team, Last updated: 22/11/2020 04:16 PM IST
  • ताजमहल महामारी एक्ट के उल्लंघन की वजह से हो सकता है बंद, बीते दिनों कर्मचारियों और सुरक्षा स्टाफ के बीच अपने-अपने अतिथियों के प्रवेश को लेकर झगड़ा हुआ था .
महामारी एक्ट का उल्लघंन के कारण ताजमहल को फिर से पर्यटकों के लिए  बंद किया जा सकता है.(फाइल फोटो) 

आगरा. कोरोना काल में ताज पर मात्र पांच हजार सैलानियों को ही प्रवेश देने का नियम है. ताजमहल में पिछले एक महीने से वीकएंड पर निर्धारित संख्या से ज्यादा सैलानी पहुंच जाने से महामारी ऐक्ट का उल्लंघन हो रहा है. पहले एजेंट ऑनलाइन टिकट निकालकर ऊंचे दामों पर कालाबाजारी करते थे और ताज की टिकट बेच रहे थे. अब सुरक्षाकर्मी भी सैलानियों के पास टिकट न होने पर उनको अपना अतिथि बताकर एंट्री करा देते हैं. ये संख्या पांच हजार से ज्यादा हो जाती है.

ताजमहल पर महामारी ऐक्ट का उल्लघंन हो रहा है. वीकएंड पर निर्धारित संख्या 5000 से ज्यादा सैलानी ताज का दीदार करने के लिए पहुंच रहे हैं. इनमें ऑनलाइन टिकट तो पांच हजार से ज्यादा बुक नहीं हो रहीं हैं, लेकिन सुरक्षा कर्मी सैलानियों को अपना अतिथि बताकर प्रवेश दिला देते हैं. इससे ये संख्या पांच हजार से ज्यादा हो जाती है. मना करने पर झगड़ा होता है. इस बारे में अधीक्षण पुरातत्वविद ने पुरातत्व महानिदेशक को पत्र भेजकर अवगत कराया है.

दुल्हन बनीं दो बहनों ने सुहागरात पर ससुराल को लूटा, दूल्हों को डबल झटका

शनिवार को इसी बात को लेकर एएसआईकर्मियों और पुलिसकर्मियों के बीच झगड़ा हुआ. इसके बाद अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने पुरातत्व महानिदेशक को पत्र लिखकर स्थिति से अवगत कराया है. बताया कि 200 से 250 लोगों को अतिथि बताकर सुरक्षाकर्मी प्रवेश दिला देते हैं. महामारी ऐक्ट का उल्लंघन देखते हुए ताज को बंद करने का भी फैसला लिया जा सकता है.

प्रदूषण के मामले में आगरा ने छोड़ा दिल्ली को पीछे, एक्यूआई 302 के पार

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया है कि कुछ कर्मचारी अतिथि बनाकर लोगों को प्रवेश दिला देते हैं. ऐसे में महामारी ऐक्ट का उल्लंघन होता दिख रहा है. पुरातत्व महानिदेशक को अवगत करा दिया है. मुख्यालय जो भी निर्णय लेगा, उसी के अनुरूप कार्रवाई होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें