UP टूरिज्म और ASI के हैंडल विवाद में 32 महीने से ताजमहल का ट्वीटर एकाउंट खामोश

Smart News Team, Last updated: Fri, 23rd Oct 2020, 9:10 PM IST
  • ताजमहल का अधिकारिक ट्वीटर हैंडल @TajMahal पिछले ढाई साल से भी ज्यादा समय से ना ट्वीट कर रहा है, ना रीट्वीट. दुनिया के मशहूर स्मारकों में सबसे पहले ताज पांच साल पहले ट्वीटर पर आया था. ताज के बाद एफिल टावर और स्टेच्यू ऑफ लिबर्टी के अधिकारिक ट्वीटर हैंडल बनाए गए थे.
ताजमहल का अधिकारिक ट्वीटर हैंडल बंद हुआ.

आगरा. ताजमहल के ऑफिशियल ट्वीटर हैंडल @TajMahal अकाउंट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्वीटर ने सीमित कर दिया है.  ढाई साल से ज्यादा, 32 महीने से ताजमहल के ट्वीटर हैंडल से ना कोई पोस्ट हुआ है और ना ही कोई ट्वीट रीट्वीट. और ये सब हुआ है यूपी टूरिज्म और एएसआई के बीच इस विवाद में कि इस एकाउंट को हैंडल करना किसका काम है.

कोई यूजर जब ताजमहल के ट्वीटर हैंडल पर जाता है तो ट्वीटर बताता है कि इस एकाउंट को सीमित कर दिया गया है क्योंकि इस एकाउंट से असामान्य एक्टिविटी हो रही थी. ताजमहल के ट्वीटर हैंडल पर आम तौर पर ताजमहल घूमने वालों के ट्वीट और फोटो रीट्वीट होते हैं. ताजमहल को लेकर कोई आयोजन हो तो वो भी वहां शेयर होता है. 

फैक्ट की बात करें तो ताजमहल के ट्वीटर हैंडल से आखिरी ट्वीट 20 जून, 2017 को किया गया है जो प्रियंका नाम की एक महिला के ताजमहल विजिट की फोटो के ट्वीट को कोट करके लिखा गया है. आखिरी रीट्वीट 19 फरवरी, 2018 का है जो कनाडा की विज्ञान मंत्री के ताज दौरे का फोटो है. ताज ने आखिरी फोटो पोस्ट 18 अप्रैल, 2017 को डाला है.

Agra AQI: ताजनगरी का वायु प्रदूषण स्तर खराब, जहरीली हुई हवा, दमा के मरीज बढ़े

पर्यटन विभाग का कहना है कि उसने तो ताजमहल का हैंडल बनाकर दे दिया था, अब इसे चलाना एएसआई का काम है. वहीं एएसआई का कहना है कि एकाउंट से उसका कोई लेना देना नहीं है. पर्यटन विभाग के उपनिदेशक अमित कुमार ने बताया कि उन्हें ताजमहल के ट्वीटर अकाउंट के बंद होने की जानकारी नहीं है. इसे पुरातत्व विभाग को देखना और हैंडल करना था. वहीं एएसआई के वसंत कुमार स्वर्णकार ने कहा कि ताजमहल का ट्वीटर एकांउट यूपी पर्यटन ने लॉन्च किया था. उसी की जिम्मेदारी है. एएसआई से इसका कोई मतलब नहीं है.

विभागों की एक-दूसरे पर जिम्मेदारी डालने के कारण खूबसूरत धरोहरों में से एक ताजमहल का ट्वीटर हैंडल बाधित कर दिया गया है. ताज का ट्वीटर अकाउंट पांच साल पहले बना था. यूपी के तत्कालीन सीएम अखिलेश यादव ने 15 अगस्त 2015 को अधिकारिक तौर पर ताजमहल का ट्वीटर अकाउंट लांच किया था. पौने दो लाख लोग ताजमहल के ट्वीटर हैंडल को फॉलो करते हैं.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें