कोरोना काल के बाद खुले ताज के दरवाजे, बढ़ने लगी पर्यटकों की संख्या

Smart News Team, Last updated: Wed, 14th Oct 2020, 2:35 PM IST
  • ताज के दीदार के लिए पहुंचने वाले सैलानियों की संख्या में इजाफा हो रहा है.
भारी मात्रा में ताज के दीदार के लिए सैलानी जुटने लगे हैं

आगरा: कोरोना काल में बंद रहे ताज के दरवाजे खुलने के साथ ही उसका दीदार करने वाले सैलानियों की संख्या अब बढ़ने लगी है. आंकड़ों पर नजर डालें तो पिछले दो दिनों में ताजमहल को निहारने वाले पर्यटकों की संख्या पांच हजार से ज्यादा पाई गई है. यानी निर्धारित 10 हजार में से 56 फीसदी पर्यटक ताजमहल का दीदार करने के लिए पहुंचे.

गौरतलब है कि कोरोना काल में ताजमहल में एक दिन में दो शिफ्टों में केवल पांच हजार सैलानियों को प्रवेश की अनुमति है. इसके साथ ही सरकार ने गाइडलांइस भी जारी की है. प्रवेश के ही नहीं फोटो व टिकट बुकिंग के लिए भी नियम बनाए गए हैं. ताज का दीदार करने के लिए आने वालों की संख्या वीकएंड (शनिवार, रविवार) यानी छुट्टी वाले दिन तो 80 फीसदी तक पहुंच जाती है‌, वहीं अन्य दिनों में ये संख्या 35 फीसदी से ज्यादा नहीं हो पाती थी. 

ताजमहल में नेटवर्क न मिलने से टिकट बुकिंग में हुई परेशानी, फ्री वाई-फाई की मांग

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बावजूद भी पिछले दो दिनों में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. दो दिन में 5698 पर्यटक ताजमहल का दीदार करने पहुंचे. सोमवार को 3389 सैलानियों ने ताजमहल का दीदार किया था. वहीं मंगलवार को ये संख्या 2309 पर रुक गई.

ताज की खूबसूरती पर प्रदूषण लगा रहा है दाग, गुंबद पर हो रहा है धूल कणों का हमला

अगर देशी और विदेशी सैलानियों के लिहाज से देखा जाए तो मंगलवार को 2301 भारतीय सैलानी ताजमहल देखने पहुंचे. इन सैलानियों में 170 बच्चे भी शामिल थे. इसके अलावा सात विदेशी और सार्क देश के एक सैलानी ने ताजमहल का दीदार किया. जबकि मुख्य गुंबद पर 656 पर्यटक पहुंचे. इनमें 72 बच्चे भी शामिल थे.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें