आगरा समेत UP के कई हिस्से वायरल बुखार और डेंगू के चपेट में, बचाव के लिए डॉक्टरों की टीम रवाना

ABHINAV AZAD, Last updated: Tue, 7th Sep 2021, 5:37 PM IST
  • वायरल बुखार और डेंगू से बचाव कार्य में लगे स्थानीय स्वास्थकर्मियों की सहायता अब तीन विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम करेगी. राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर इस सम्बंध में आदेश जारी कर दिया है. जल्द ही बचाव कार्य में सहयोग करने के लिए इन टीमों को उन जिलों के लिए रवाना किया जाएगा.
(प्रतिकात्मक फोटो)

आगरा. उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद, आगरा और मथुरा जिलें में वायरल बुखार और डेंगू से बचाव कार्य में लगे स्थानीय स्वास्थकर्मियों की सहायता अब तीन विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम करेगी. राज्य सरकार ने पूरी तैयारी कर इस सम्बंध में आदेश जारी कर दिया है. जल्द ही बचाव कार्य में सहयोग करने के लिए इन टीमों को उन जिलों के लिए रवाना किया जाएगा.

संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (SGPGI), किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, (KGMU), और डॉ राम मनोहर लोहिया इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (RML) लखनऊ के विशेषज्ञ डॉक्टरों को टीम में शामिल करने का फैसला राज्य सरकार ने किया है. ये टीमें फिरोजाबाद, आगरा और मथुरा जिले में बीमारियों से बिगड़ते हालात को सम्भाल रहे स्थानीय डॉक्टरों और स्वास्थ्य अधिकारियों की सहायता करेंगे.

चौथी बार बढ़ी आगरा आईटी पार्क की डेडलाइन, दिसंबर तक तैयार होने का दावा

फिरोजाबाद जिले की स्थिति पर को लेकर राज्य सरकार बहुत गम्भीर है और इन टीमों को चौबीसों घंटे नजर बनाए रखने की हिदायत भी दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जानकारी दी कि जिले में डेंगू, वायरल बुखार समेत अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए अतिरिक्त बेड, डॉक्टर, पैरामेडिकल स्टाफ, दवाएं, परीक्षण उपकरण आदि की व्यवस्थाएं उपलब्ध है. आज मरीज और उनके रिश्तेदार मदद के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर सम्पर्क कर सकते हैं. आगे उन्होनें कहा बीमारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने की जरूरत है और जिन्हें हल्के फुल्के लक्षण हैं, वह तुरंत नजदीकी स्वास्थ केन्द्र से संपर्क करें. इसके आलावा उन्होंने कहा कि एक अभियान चलाकर बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों में साफ-सफाई और कूड़े का ऊचित जगह पर निस्तारण किया जाना चाहिए.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें