शाहजहां के उर्स पर पर्यटकों को मिलेगा ताजमहल में असली कब्र देखने का मौका

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Mar 2021, 1:22 PM IST
  • ताजमहल में अब लोगों को शाहजहां और मुमताज की असली कब्रें देखने का मौका मिलेगा. दरअसल, शाहजहां के उर्स की शुरुआत हो चुकी है, जिसके चलते पर्यटकों को यह खास अवसर दिया जा रहा है.
ताजमहल (फाइल तस्वीर)

आगरा के ताजमहल में बुधवार से ही शहंशाह शाहजहां का 366वां उर्स शुरू हो रहा है. इस तीन दिवसीय उर्स के खास मौके पर पर्यटकों को शाहजहां और मुमताज की असली कब्रें भी देखने का मौका मिलेगा, जो कि ताजहमल के तहखाने में मौजूद है. 366वें उर्स के कारण ही ताजमहल शुक्रवार को भई खुला रहेगा. वहीं, खास बात तो यह है कि पर्यटकों को स्मारक में नि:शुल्क प्रवेश भी दिया जाएगा.

बता दें कि शहंशाह शाहजहां का उर्स इस्लामिक कैलेंडर के रजब माह की 25, 26 व 27 तारीख को मनाया जाता है. इस बार इस्लामिक कैलेंडर की यह तारीख 10 से 12 मार्च तक हैं. उर्स को ध्यान में रखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने ताजमहल को पर्यटकों के लिए नि:शुल्क प्रवेश करने का आदेश पहले ही जारी कर दिया था. वहीं, दूसरी और जिला प्रशासन ने भी मंगलवार को उर्स के लिए अनुमति जारी कर दी थी, जिसके बाद ताजमहल में बुधवार से शुक्रवार तक उर्स के आयोजन की तैयारियां की गईं.

एग्जाम खराब होने पर घर से भागे 3 छात्र, दिल्ली में मिले

बताया जा रहा है कि ताजमहल में उर्स में मुख्य आकर्षण तहखाने में स्थित शाहजहां और मुमताज की असली कब्रें होती हैं. इन्हें वर्ष में केवल उर्स के अवसर पर ही खोला जाता है. इसके जरिए पर्यटकों को तीनों ही दिन शाहजहां और मुमताज की असली कब्रें देखने का मौका मिलता है. यूं तो शुक्रवार को साप्ताहिक बंदी के कारण ताजमहल बंद रहता है, लेकिन उर्स के अंतिम दिन होने के कारण स्मारक को शुक्रवार को खोल दिया जाएगा.

बारात के लिए निकली कार हुई हादसे का शिकार, दूल्हे के भाई समेत 3 की मौत

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें