औरतें क्या करें, आगरा में पिंक टॉयलेट तो बना दिया पर सब पर ताला लगा है

Swati Gautam, Last updated: Fri, 10th Dec 2021, 10:56 PM IST
  • महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आगरा में भी यूपी सरकार द्वारा जगह-जगह पिंक टॉयलेट बनवाए गए हैं लेकिन एमजी रोड समेत राजा मंडी व जॉन चौराहे पर बने पिंक टॉयलेट पर ताले लटके हुए हैं. इससे महिलाओं को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.
आगरा में बने पिंक टॉयलेट पर लटके हुए हैं ताले, महिलाओं को हो रही मुश्किलें. file photo

आगरा. महिलाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा जगह-जगह पिंक टॉयलेट बनवाए गए हैं. इन टॉयलेट को बनाने का सरकार का मुख्य मकसद यह था कि यहां जाने पर महिलाओं को किसी तरह के संकोच का सामना न करना पड़े और बाहर निकलते वक्त महिलाएं पिंक टॉयलेट के इस्तेमाल कर सकें लेकिन आगरा में बने ये पिंक टॉयलेट केवल मजाक और शोपीस बनकर रह गए हैं. एमजी रोड पर बने सामुदायिक शौचालय व पिंक शौचालय पर ताले लटके हुए हैं जिससे महिलाओं को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. सरकार द्वारा शहरों व जिलों में टॉयलेट बनवा तो दिए हैं लेकिन उनके रखरखाव और सफाई की जिम्मेदारी का ठेका किसी को नहीं दिया गया.

सरकार द्वारा स्वच्छता अभियान तो चलाया जाता है लेकिन सरकार द्वारा ही बनवाए गए महिलाओं के लिए पिंक टॉयलेट में सफाई का नामोनिशान तक नहीं है. महिलाओं का कहना है कि एमजी पर स्थित पिंक टॉयलेट में सफाई बिल्कुल नहीं होती थी और न ही पानी की कोई व्यवस्था थी. सिर्फ नए नहीं पुराने सामुदायिक टॉयलेट की हालत भी बेहद खस्ता है. वहीं राजा मंडी व जॉन चौराहे पर बने पिंक टॉयलेट भी बंद पड़े हुए हैं. ये जिले के कुछ ऐसे बाजार है जहां पर ज्यादातर महिलाएं शॉपिंग करने के लिए आती है. ऐसे भीड़ भरे बाजारों में पिंक टॉयलेट बंद होने की वजह से महिलाओं को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

11 दिसंबर को PM मोदी करेंगे सरयू नहर परियोजना का उद्घाटन, 30 लाख किसानों को फायदा

जिले की महिलाओं का कहना है जो पिंक टॉयलेट महिलाओं की सुविधा के लिए बनवाए गए हैं वही टॉयलेट पर ताले लटके मिलते है. अगर एक आध टॉयलेट खुले भी होते हैं तो उनमें सफाई बिल्कुल नहीं होती और न ही उनमें पानी आता है. ऐसे में सरकार पर भी यह सवाल उठाया जा रहा है कि सरकार गांवों और शहरों में जो शौचालय बनवा रही है वे सच में लोगों को सुविधा के लिए इस्तेमाल होंगे या आने वाले समय में उनकी हालत भी आगरा के एमजी रोड स्थित टॉयलेट की तरह खस्ता होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें