यूपी चुनाव में 94वीं बार किस्मत आजमाने जा रहे ये बुजुर्ग, 1985 से लगातार लड़ रहे चुनाव

Shubham Bajpai, Last updated: Sat, 15th Jan 2022, 12:47 PM IST
यूपी के आगरा से यूपी चुनाव 2022 को लेकर एक हैरान करने वाली खबर सामने आ रही है. यूपी चुनाव में आगरा से एक बुजुर्ग 94वीं बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं. हालांकि उन्होंने कभी चुनाव जीता नहीं है लेकिन 1985 से लगातार चुनाव लड़ रहे हैं.
आगरा के बुजुर्ग ने नामांकन पत्र खरीदा, 94 वां चुनाव लड़ेंगे चुनाव (फाइल फोटो) 

आगरा (भाषा). आयूपी विधानसभा 2022 सिर्फ राजनीतिक उथकपटक के लिए ही नहीं बल्कि कई मजेदार किस्सों के चलते भी चर्चा का विषय रहता है. राज्य के आगरा में एक ऐसा ही मजेदार किस्सा सामने आया है. जहां पूर्व राजस्व कर्मचारी 94वीं बार चुनाव लड़ने जा रहे हैं. वो आजतक अभी भी चुनाव नहीं जीते हैं लेकिन इसके बाद भी 1985 से लगातार चुनाव लड़ रहे हैं.

राजस्व विभाग के लिपिक रह चुके हस्नूराम आंबेडकरी (75) 1985 से अब तक 93 चुनाव लड़ और हार चुके हैं. 1985 में वह पहली बार चुनाव लड़े थे.

विकास, रोजगार के बजाय जाति और धर्म की राजनीति में उलझ रहा यूपी विधानसभा चुनाव

 

आंबेडकरी ने बताया कि उन्होंने 1985 में अमीन की नौकरी छोड़ दी क्योंकि उन्हें फतेहपुर सीकरी से टिकट देने का वादा किया गया था. उन्होंने बताया कि जब समय आया तो पार्टी ने इससे इनकार कर दिया और उनका मजाक उड़ाया.

उन्होंने बताया कि मैं नौकरी छोड़ चुका था, और पार्टी ने टिकट देने से इनकार कर दिया और यह कहकर मेरा मजाक उड़ाया कि मुझे एक भी वोट नहीं मिलेगा.

उन्होंने कहा कि मैने उन लोगों को एक संदेश देने के लिये निर्दलीय के तौर पर चुनाव लड़ने का मन बनाया. मैं पहली बार फतेहपुर सीकरी से विधानसभा का चुनाव पहली बार 1985 में लड़ा और तीसरे स्थान पर रहा था.

उन्होंने बताया कि तब से मैं हर चुनाव लड़ता हूं, यह जानते हुये भी कि मैं चुनाव हार जाऊंगा. मैं अब तक 93 चुनाव लड़ चुका हूं.

आंबेडकरी ने बताया कि वह ग्राम प्रधान, प्रदेश विधानसभा, ग्राम पंचायत, विधान पार्षद, लोकसभा का चुनाव लड़ा है. उन्होंने बताया कि वह एक बार राष्ट्रपति चुनाव के लिये भी आवेदन करने गये थे लेकिन उन्हें अस्वीकार कर दिया गया .

उन्होंने कहा कि इस साल मैने आगरा ग्रामीण और खेरागढ़ के लिये पर्चा खरीदा है. मैं 100 वां चुनाव तक लडूंगा.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें