UP पंचायत चुनाव: आगरा जिला पंचायत अध्यक्ष का पद सबके लिए खुला, अनरिजर्व

Smart News Team, Last updated: 12/02/2021 06:23 PM IST
  • आगरा जिला पंचायत अध्यक्ष का पद सबके लिए खुला रखा गया है. इस बार इस पद को उन अनरिजर्व कैटागिरी में रखा है. घोषणा के बाद 2 से 3 मार्च के बीच जिलाधिकारी प्रधानों, ग्राम पंचायत, क्षेत्र और जिला पंचायत के आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र के आवंटन को प्रस्तावित किया जाना है. 
आगरा जिला पंचायत अध्यक्ष का पद को अनारक्षित रखा गया है.(प्रतीकात्मक फोटो)

आगरा. यूपी पंचायत चुनाव को लेकर अब सीटों के आरक्षण को लेकर घोषणा कर दी गई है जिसमें आगरा जिला पंचायत अध्यक्ष का पद सबके लिए खुला रखा गया है. इस बार इस पद को उन अनरिजर्व कैटागिरी में रखा है. घोषणा के बाद 2 से 3 मार्च के बीच जिलाधिकारी प्रधानों, ग्राम पंचायत, क्षेत्र और जिला पंचायत के आरक्षित निर्वाचन क्षेत्र के आवंटन को प्रस्तावित किया जाना है. इसके बाद 4 से 8 मार्च के बीच अगर किसी को अपत्ति होती है तो वो इसे दर्ज करवा सकता है. 10 से 12 के बीच इसका निस्तारण किया जाएगा जिसके बाद अंतिम सूची तैयार की जानी है. 

बता दें कि आरक्षण लागू करने के लिए 1995 से अब तक हुए 5 चुनाव को लेकर किया गया है. पहले उन सीटों को आरक्षित किया गया है जो सीट पहले से आरक्षित नहीं हुई है. इन चुनावों को देखते हुए रोेटेशन व्यवस्था लागू की गई है. यानी उन सीटों पर निवार्चन क्षेत्रों को आरक्षित करने में पहल दी गई है जो पहले कभी अरक्षित नहीं हो पाए. 

यूपी जिला पंचायत अध्यक्ष चुनाव आरक्षण: SC, OBC, महिला, अनरिजर्व पद लिस्ट

इसके अलावा बात करें तो ब्लॉक प्रमुखों के 826 पदों में से 314 अनारक्षित, 113 महिलाओं के लिए, 223 ओबीसी वर्ग और 171 एससी के पद रखे गए हैं. इन चुनावों में जो पहली बार हो रहा है वो है जो 5 पद एसटी कैटेगरी के लिए आरक्षित रखे गए हैं. वहीं ग्राम प्रधानों के लिए 20268 पद ऐसे है जिन्हें इस बार अनारक्षित रखा गया है. साथ ही 9739 महिला सीट,15712 ओबीसी और 12045 एससी जबकि 330 एसटी की सीट आरक्षित किया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें