आगरा में 100 से भी ज्यादा माफियाओं पर UP पुलिस की नजर, एक्शन की तैयारी

Smart News Team, Last updated: Sun, 15th Aug 2021, 11:21 AM IST
  • आगरा जिले के ऐसे 100 गैंगस्टर चिन्हित किए हैं। जो सट्टा, नकली इंजन ऑयल, नकली दवा, शराब तस्करी जैसे अपराध में शामिल हैं। पहले चरण में 25 के खिलाफ कार्रवाई होगी। पिछले दो साल में जिनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है धारा 14(1) में उनकी संपत्ति जब्त की जाएगी।
आगरा में 100 से भी ज्यादा माफियाओं पर UP पुलिस की नजर, एक्शन की तैयारी ( फाइल फोटो)

ताजनगरी आगरा में अपराध थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिले के ऐसे 100 गैंगस्टर चिन्हित किए हैं। जो सट्टा, नकली इंजन ऑयल, नकली दवा, शराब तस्करी जैसे अपराध में शामिल हैं। पहले चरण में 25 के खिलाफ कार्रवाई होगी। पिछले दो साल में जिनके खिलाफ गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की गई है धारा 14(1) में उनकी संपत्ति जब्त करने की योजना है। इस संबंध में आईजी रेंज नवीन अरोरा ने एक बैठक बुलाई जिसमें चल और अचल दोनों संपत्ति को जब्त करने पर सहमति बनी। कानूनन इसमें कोई अड़चन ना आए इसके लिए कानून सलाहकार से भी मदद लिया जा रहा है।

आईजी रेंज नवीन अरोरा ने बताया कि कई माफिया के खिलाफ मुकदमा पहले से दर्ज है और अभी जिन गैंगस्टर पर मुकदमा दर्ज नहीं हुआ है उन की सूची तैयार की गई है। इस सूची को बनाने में एलआईयू, थाना पुलिस और जनता से जुड़े लोगों का सहयोग लिया गया है.आईजी रेंज ने बताया कि प्रारंभिक छानबीन में यह जानकारी मिली है कि माफिया बेहद शातिर हैं। वह अपनी पत्नी और व्यस्क बच्चों के नाम से भी आयकर रिटर्न भरते हैं। उन्होंने बताया कि जरूरत पड़ने पर ईडी अधिकारियों से ट्रेनिंग ली जाएगी। उन कंपनियों का भौतिक सत्यापन कराया जाएगा जिनसे आमदनी दर्शाकर रिटर्न फाइल किया जाता है।

स्वतंत्रता दिवस पर CM योगी बोले- PM मोदी के नेतृत्व में 'नए भारत, श्रेष्ठ भारत' की परिकल्पना साकार

उन्होंने बताया कि पहले केवल अचल संपत्ति ही जब्त की जाती थी। अब गैंगस्टरों की चल -अचल संपत्ति के साथ-साथ उनके घर का पूरा सामान जब्त किया जाएगा। उनके बैंक खातों और बैंक लॉकर को भी खुलवाया जाएगा। जेवरात, एफडी, आरडी, म्यूचल फंड, डीमेट एकाउंट आदि का ब्योरा जुटाया जाएगा। इसके लिए तीन साल के आयकर रिटर्न निकलवाए जाएंगे। सीए हायर किए जाएंगे। तहसील, रजिस्ट्री कार्यालय के साथ जीएसटी कार्यालय से भी इन सभी का रिकार्ड निकलवाया जाएगा। अपराध से अर्जित संपत्ति का पूरा ब्योरा जुटाने के बाद इनकी संपत्ति जब्त की जाएगी।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें