खुशखबरी: अब रविवार को भी सैलानी कर पाएंगे ताज का दीदार, ASI मुख्यालय ने लिया फैसला

Smart News Team, Last updated: Sun, 22nd Aug 2021, 1:00 PM IST
  • उत्तर प्रदेश में चल रहे साप्ताहिक कोरोना लॉकडाउन खत्म होने के बाद अब एएसआई मुख्यालय ने रविवार को भी ताजमहल को खोलने का फैसला लिया है. जिसके बाद अब पर्यटक रविवार रात को भी तीन स्लॉट में ताज का दीदार कर पाएंगे. हालांकि नाइट कर्फ्यू होने के कारण अब भी रात 10 बजे तक ही ताज का दीदार हो पाएगा. 
अब रविवार को भी हो सकेगा ताज का दीदार.

आगरा. उत्तर प्रदेश सरकार ने शनिवार और रविवार को चल रहे लॉकडाउन हटाने का फैसला लिया है. जिसके बाद पर्यटक ताज नगरी आगरा में अब रविवार को भी ताज का दीदार कर सकेंगे. एएसआई मुख्यालय से शनिवार को मंजूरी मिलने के बाद ये फैसला लिया गया. एएसआई मुख्यालय से से इजाजत मिलने के बाद ताजमहल समेत परिसर में स्थित अन्य स्मारक भी अब रविवार को खुलेंगे. इससे पहले साप्ताहिक कोरोना कर्फ्यू के कारण ताजमहल रविवार को बंद राहत था. हालांकि अब भी नाइट कर्फ्यू होने के कारण रात 10 बजे तक ही लोग ताज का दीदार कर पाएंगे.

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने जानकारी देते हुए बताया कि ताजमहल समेत अन्य स्मारक अब रविवार को भी पर्यटकों के दीदार के लिए खोल दिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि इस रविवार ताजमहल रात में सैलानियों के लिए नहीं खुल सकेगा. उन्होंने ये भी कहा कि टिकटों को बुक करने के लिए साफ्टवेयर में बदलाव किया जाएगा.

वहीं शनिवार शाम पर्यटकों में काफी निराश देखने को मिली. खराब मौसम के कारण चाँद बादलों में ही ओझल होकर रह गया जिससे ताज जिससे नजारा साफ नहीं दिख रहा था. शनिवार रात में ताज के दीदार के लिए करीब 133 पर्यटकों ने टिकट बुक कराई. नाइट कर्फ्यू के कारण दीदार सिर्फ 3 स्लॉट में ही रखा गया है. 

सैलानी रात में ताजमहल को निहार पाएंगे या नहीं, फैसला आज संभव

गौरतलब है कि हरेक पूर्णिमा पर 2 दिन पहले और 2 दिन बाद (शुक्रवार को छोड़कर) यानि कुल 5 दिन रात में खुलता है जिसमें 1 स्लॉट आधे घंटे का होता है. और हरेक स्लॉट में पर्यटकों की संख्या 50 रहती है. पर्यटकों को दीदार के लिए पूर्वी गेट से प्रवेश दिया जाता है. साथ ही सुरक्षा की भी चाक चौबंद होती है. हरेक स्लॉट में सुरक्षा दस्ता तैनात रहते हैं. रात में पर्यटक ताज का दीदार रेड सैंड स्टोन प्लेटफार्म से ही करते हैं. पर्यटकों को इससे आगे जाने की इजाजत नहीं होती है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें