होमगार्ड को पुलिस भर्ती का नकली एडमिट कार्ड देकर लाखों की ठगी, ऐसे किया फ्रॉड

Swati Gautam, Last updated: Sun, 19th Sep 2021, 8:01 PM IST
  • शातिरों ने होमगार्ड राजकुमार को सिपाही भर्ती में और भाई राजकपूर की बैंक में नौकरी लगवाने का झांसा दिया. ठगों ने नौकरी लगवाने के नाम पर 4 लाख 80 हजार ठग लिए. दो साल से होमगार्ड पैसे वापसी के चक्कर कटता रहा जिसके बाद अब एसएसपी के यहां शिकायत की. अब आरोपितों के खिलाफ एत्माद्दौला थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है.
होमगार्ड को पुलिस भर्ती का नकली एडमिट कार्ड देकर लाखों की ठगी, ऐसे किया फ्रॉड (फाइल फोटो)

आगरा. आए दिन ठगी की मामले सामने आते रहते हैं. ऐसा ही एक मामला डौकी के गांव सुल्तानपुर निवासी होमगार्ड राजकुमार के साथ हुआ जहां होमगार्ड राजकुमार को सिपाही भर्ती में और भाई राजकपूर की बैंक में नौकरी लगवाने का झांसा दिया. ठगों ने नौकरी लगवाने के नाम पर 4 लाख 80 हजार ठग लिए. दो साल से पुलिस और आरोपितों के चक्कर काट रहे होमगार्ड को अपना पैसा वापस नहीं मिला तो उसने एसएसपी के यहां शिकायत की. जिसके बाद अब आरोपितों के खिलाफ एत्माद्दौला थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है.

होमगार्ड राजकुमार ने बताया कि दो साल पहले एक जानकार के माध्यम से ही उनकी मुलाकात टेढ़ी बगिया के रहने वाले मनोज, रंजीत और चंद्रपाल से हुई. ठगों ने बड़े ही शातिर तरीके से होमगार्ड रंजित को सिपाही भर्ती का फर्जी प्रवेश पत्र देकर पुलिस लाइन शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए भेज दिया. जब राजकुमार फिजिकल टेस्ट ने लिए पहुंचा तो वहां पता चला कि वह प्रवेश पत्र नकली है. ठीक इसी प्रकार होमगार्ड के दूसरे भाई राजकपूर को भी बैंक में नौकरी का फर्जी नियुक्ति पत्र दे दिया जिसे बैंक में दिखाया गया तो वह फर्जी निकला. यह फर्जीवाड़ा सामने आने पर होमगार्ड और उसके भाई ने पैसे वापस करने की मांग की आरोपियों ने उन्हें धमकी दी.

ATM फ्रॉड करने वाले युवक की महिलाओं ने सड़क पर की चप्पलों से पिटाई, धोखे से निकाले थे हजारों रुपए

होमगार्ड राजकुमार ने बताया कि ठगों ने उनसे 12 लाख रुपये खर्चा होने के लिए कहा था जिसमें चार लाख 80 हजार रुपये पेशगी ले लिए. ठगी का शिकार होने पर राजकुमार ने इसकी शिकायत वर्ष 2019 में एसएसपी कार्यालय में की. पुलिस ने ठगों को जांच के बाद गिरफ्तार किया तो आरोपी पैसा लौटाने को मान गए. पुलिस के सामने उन्होंने चार लाख 80 हजार रुपये का चेक राजकुमार को दिया. राजकुमार वह चेक बैंक लेकर गया तो बैंक कर्मियों ने उसे अलग अलग लिखावट देखकर वापस लौटा दिया. पीड़ित ने दोबारा पुलिस में शिकायत की तो अगली बार ठगों ने 2 लाख का चेक दिया और बाकी कैश देने के लिए कहा. इस बार का 2 लाख का चेक भी बैंक वालों ने वापस लौटा दिया. साल से पैसे वापस ना मिलने से परेशान होकर होमगार्ड ने एसएसपी के यहां शिकायत की वहां से कार्यवाही के आदेश दिए गए. जिसके बाद एत्माद्दौला थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें