आजाद भारत में पहली बार एक महिला को फांसी देने की तैयारी में जुटी यूपी सरकार

Smart News Team, Last updated: Thu, 18th Feb 2021, 6:29 PM IST
  • आजाद भारत में उत्तर प्रदेश सरकार किसी महिला को फांसी देने की तैयारी कर रही है. एक परिवार के सात लोगों की हत्या करने वाली शबनम को मथुरा जेल में फांसी दी जा सकती है . इसके लिए मथुरा जिला जेल में तैयारी की जा रही है.
मथुरा जिला जेल में शबनम को फांसी देने की तैयारी चल रही है.

आगरा. यूपी सरकार आजाद भारत में किसी महिला को फांसी देने की तैयारी कर रही है. मथुरा जिला जेल में फांसी देने की तैयारी चल रही है हालांकि इस बारे में मथुरा जेल के अधिकारी ज्यादा कुछ नहीं बता रहे हैं. मिली जानकारी के अनुसार, रामपुर जेल में बंद शबनम को मथुरा जेल में फांसी देने की तैयारी की जा रही है. निर्भया कांड के दोषियों को फांसी देने वाले पवन जल्लाद शबनम को फांसी देंगे.

इस बारे में आगरा जेल के सब इंस्पेक्टर अखिलेश कुमार ने कहा कि मथुरा जेल में शबनम की फांसी की तैयारी की जा रही थी. शबनम ने 2008 में अपने परिवार के सात लोगों को बेहोश करके अपने प्रेमी के साथ मिलकर कुल्हाड़ी से काटकर हत्या कर दी थी. उन्होंने बताया कि शबनम फिलहाल रामपुर जेल में बंद है. हाईकोर्ट समेत कई अदालतों ने उसकी फांसी पर मुहर लगा दी है. राष्ट्रपति ने भी उसकी दया याचिका खारिज कर दी थी.

FCI के रिटायर अधिकारी ने खुद को मारी गोली, कारण पता कर रही पुलिस

डीआईजी ने कहा कि मथुरा जेल का फांसीघर सिर्फ महिलाओं को फांसी देने के लिए है लेकिन इसकी खराब स्थिति की वजह से आजाद भारत में किसी महिला को फांसी नहीं दी गई है. इसलिए सोचा गया कि इसे फिर से पुननिर्मित किया जाए और इसके रखरखाव का काम जारी है. डीआईजी ने ये नहीं बताया कि इसका इस्तेमाल फांसी के लिए कब होगा. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के अमरोहा की शबनम को फांसी दी जा सकती है.

फौजी ने की महिला दरोगाओं से अभद्रता और मारपीट, दो लोग हुए गिरफ्तार

पवन जल्लाद ने कहा कि वे लगभग 1 साल पहले मथुरा जेल गए थे. इसकी जो कमियां थीं मथुरा के जेल अधिकारियों को बताईं थी. जिसके बाद बिहार के बक्सर जेल से रस्सी के लिए ऑर्डर दिया गया था. महिला को फांसी देने के सवाल पर पवन जल्लाद ने कहा कि पुरूष और महिलाओं को फांसी देने में कोई अंतर नहीं है. उन्होंने कम पारिश्रमिक की शिकायत की है.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें