यूपीएमआरसी : आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक मेट्रो रूट का तकनीकी सर्वे शुरू

Smart News Team, Last updated: Mon, 28th Dec 2020, 11:57 AM IST
यूपीएमआरसी ने आगरा में दूसरे कॉरिडोर का तकनीकी सर्वे शुरू कर दिया है। 16 किलोमीटर के इस रूट पर 15 एलिवेटेड स्टेशन बनेंगे। आगरा कॉलेज स्टेशन पर जंक्शन बनाया जाना प्रस्तावित है। यहां पर पहला और दूसरा कॉरिडोर जुड़ेगा।
यूपीएमआरसी की मेट्रो

आगरा : उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक के मेट्रो रूट का तकनीकी सर्वे शुरू कर दिया है। यह आगरा में मेट्रो का दूसरा कॉरिडोर है। इसकी लंबाई 16 किलोमीटर होगी, साथ ही इसमें 15 स्टेशन बनाए जाएंगे। यह पूरा रूट एलिवेटेड होगा। आगरा कॉलेज स्टेशन पर जंक्शन बनेगा। यहां पहला और दूसरा कॉरिडोर जुड़ेगा।

आगरा : 31 तक तय हो सकती है सीबीएसई बोर्ड परीक्षा की तारीख

यूपीएमआरसी के एक अधिकारी ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक के मेट्रो रूट का तकनीकी सर्वे शुरू कर दिया गया है। हालांकि इसमें बनने वाले 15 स्टेशन कहां-कहां बनेंगे इसकी पैमाइश की जानी है। जल्द ही स्टेशन निर्माण के लिए पैमाइश की जाएगी साथ ही मिट्टी के नमूने भी लिए जाएंगे।

दरअसल प्रदेश सरकार की मंशा है कि वर्ष 2025 तक दोनों कॉरिडोर पर मेट्रो का संचालन शुरू हो जाए। इसके लिए यूपीएमआरसी लगातार प्रयास कर रही है। ताज पूर्वी गेट मेट्रो स्टेशन का निर्माण कार्य तेजी से पूरा किया जा रहा है। जल्द ही बसई और फतेहाबाद रोड स्टेशन का निर्माण शुरू होगा। पीएसी ग्राउंड से जल्द ही कुछ पेड़ों को शिफ्ट किया जाएगा तो कुछ को काटा जाएगा। पेड़ों को शिफ्ट करने के लिए दूसरी जगह जमीन तलाशी जा रही है।

अब एक दिन में 15 हजार पर्यटक देख पाएंगे ताजमहल

32 मिनट में आगरा कैंट से कालिंदी विहार पहुंच सकेंगे लोग

आगरा कैंट से कालिंदी विहार के बीच की दूरी 16 किलोमीटर है। अभी इस दूरी को तय करने में एक घंटा लगता है। इसके अलावा बीच में कई बार वाहनों को बदलना पड़ता है। इस रूट पर मेट्रो शुरू होने से लोग सिर्फ 32 मिनट में आगरा कैंट से कालिंदी विहार तक पहुंच सकेंगे।

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें