इन 7 जगहों पर बनेंगे आगरा मेट्रो के भूमिगत स्टेशन, ताजमहल से RBS तक बनेगी सुरंग

Naveen Kumar, Last updated: Wed, 23rd Feb 2022, 12:23 PM IST
  • आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत 1820 करोड़ की लागत से 7 भूमिगत स्टेशन का निर्माण कराया जाएगा. ताजमहल से आरबीएस कॉलेज तक 7.93 किमी लंबी सुरंग बनाई जाएगी. 20 मार्च से निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है.
फाइल फोटो

आगरा. ताजनगरी आगरा में मेट्रो प्रोजेक्ट का काम रफ्तार पकड़ रहा है. मेट्रो प्रोजेक्ट के तहत 1820 करोड़ की लागत से 7 भूमिगत स्टेशन का निर्माण कराया जाएगा. इसके लिए ताजमहल से आरबीएस कॉलेज तक 7.93 किमी लंबी सुरंग बनाई जाएगी. सुरंग के साथ ही इन 7 भूमिगत स्टेशन को बनाया जाएगा. इसके लिए टेंडर भी कंपनियों को दे दिया गया है. 20 मार्च से निर्माण कार्य शुरू होने की उम्मीद है. कंपनियों को 2026 तक काम पूरा करना होगा. आपको बता दें कि सबसे पहले ताजमहल, आगरा किला और जामा मस्जिद स्टेशन का निर्माण होगा. इसके अलावा ताजपूर्वी गेट से लेकर जामा मस्जिद तक छह स्टेशन का प्राथमिकता कॉरिडोर भी प्रस्तावित है. अप्रैल 2024 में आगरा मेट्रो का ट्रायल किया जाएगा.

आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के निदेशक अरविंद राय ने बताया कि अगस्त 2021 में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) ने टेंडर निकाले थे. करीब 2200 करोड़ रुपये अनुमानित लागत रखी गई थी. सात कंपनियों ने टेंडर के लिए आवेदन किया था. जिसमें इंन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी एफकॉन व सेम इंडिया ने कम बोली लगाकर 1819.79 करोड़ रुपये का टेंडर प्राप्त किया है. उन्होंने बताया कि दोनों कंपनियों की तकनीकी टीम ने मेट्रो प्रोजेक्ट के प्रसावित रूट का मौका मुआयना कर लिया है. 

रेलवे ने लखनऊ को दी 90 करोड़ रुपये की सौगात, स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी बेहतर सुविधा

आदर्श आचार संहिता खत्म होने के साथ ही 20 मार्च से काम शुरू कर दिया जाएगा. अरविंद राय ने बताया कि सुरंग खुदाई, स्टेशन निर्माण के दौरान कोई जाम नहीं लगेगा और ना ही यातायात प्रभावित होगा. इसके लिए चार टनल बोरिंग मशीन (टीबीएम) का इस्तेमाल होगा. आपको बता दें कि आगरा के इतिहास में यह अब तक सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है. आगरा मेट्रो प्रोजेक्ट के आंकड़े के मुताबिक, प्रोजेक्ट की कुल लागत 8379.62 करोड़ रुपये है. 29 मेट्रो ट्रेन में कुल 87 कोच रहेंगे. मेट्रो की रफ्तर 80 किमी रहेगी. 29 किमी लंबाई के दो कॉरिडोर में कुल 27 स्टेशन होंगे. 2031 तक रोजाना 7.36 लाख यात्री क्षमता होगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें