राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के उपाध्यक्ष ने बताय अटल टनल का आगरा कनेक्शन

Smart News Team, Last updated: Wed, 30th Sep 2020, 3:46 PM IST
  • आगरा. राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के उपाध्यक्ष रविंद्र पाल सिंह टिम्मा ने बताया कि अटल टनल का आगरा कनेक्शन भी है.थल सेना के लिए अत्यंत उपयोगी इस प्रोजेक्ट को बनाने में आगरा के ब्रिगेडियर मनोज कुमार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.
अटल टनल

आगरा। विश्व में सर्वाधिक ऊंचाई पर निर्मित लगभग नौ किमी लंबी अत्याधुनिक अटल टनल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्टूबर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. इसके साथ रोहतांग से लद्दाख तक पहुंचने की दूरी करीब 46 किमी कम हो जाएगी. राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के उपाध्यक्ष रविंद्र पाल सिंह टिम्मा ने बताया कि अटल टनल का आगरा कनेक्शन भी है.थल सेना के लिए अत्यंत उपयोगी इस प्रोजेक्ट को बनाने में आगरा के ब्रिगेडियर मनोज कुमार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

दरसअल टनल बना रही कार्यदायी संस्था ने सैरी नाले के करीब अत्यंत कठिन 700 मीटर के रास्ते की वजह से काम रोक दिया था. उसने एक अन्य मार्ग से टनल बनाने की रूपरेखा तैयार कर सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल आरएम मित्तल को प्रस्ताव भेजा था.ब्रिगेडियर मनोज कुमार ने उस समय अपनी सूझ-बूझ से कार्यदायी संस्था के प्रस्ताव का विरोध किया था. अन्य रास्ते से टनल बनाने पर देश पर करीब 1500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ता.

आगरा में कार मैकेनिक की घर पर गला घोंटकर हत्या, पत्नी हिरासत में

वहीं कर्नल जीएम खान ने बताया कि इसके बाद ब्रिगेडियर मनोज कुमार ने सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक व देश के तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से मुलाकात कर सुरंग को सैरी नाले से ही बनाने की योजना मंजूर कराई .इससे देश की एक हजार करोड़ रुपये की बचत हो गई.वर्तमान में ब्रिगेडियर मनोज कुमार सेना ज्वॉइन करने के इच्छुक युवाओं को तैयारी कराते हैं. राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के राष्ट्रीय मंत्री रजनीश त्यागी ने बताया कि मंच का आगरा चैप्टर और शहर की सामाजिक संस्थाएं बुधवार शाम होटल ग्रांड में बिग्रेडियर मनोज कुमार को सम्मानित करेंगी. ब्रिगेडियर मनोज प्रोजेक्ट से जुड़े अपने संस्मरण सुनाएंगे . वही जम्मू-कश्मीर में बनाई गई 'अटल टनल' से आगरा का भी कनेक्शन है।

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें