ताजमहल का दीदार हुआ 30 रुपए महंगा, ADA ने दी प्रस्ताव को मंजूरी

Smart News Team, Last updated: Wed, 10th Mar 2021, 3:06 PM IST
  • ताजमहल देखने आने वाले पर्यटकों पर अब टिकट की दोहरी मार पड़ने जा रही है. भारतीय पर्यटकों के लिए जहां टिकट 30 रुपए महंगा हो गया है तो वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए टिकट 100 रुपए महंगा हो गया है.
ताजमहल को देखने पहंचे सैलानियों को टिकट खरीदनें में काफी समस्या आ रही है.

ताजमहल की खूबसूरती को निहारने के लिए लोग विदेशों से भी आगरा आते हैं. दुनियाभर में ताजमहल की खूबसूरती की चर्चा है.लेकिन अब ताजमहल आने वाले पर्यटकों के लिए बुरी खबर है. दरअसल, ताजमहल का दीदार महंगा होने जा रहा है. आगरा विकास प्राधकिरण ने ताजमहल के साथ-साथ बाकी स्मारकों के टिकट में बढ़ोतरी करने के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है. ऐसे में जहां भारतीय पर्यटकों के लिए ताजमहल की टिक 30 रुपए महंगी हो जाएगी तो वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए यह टिकट 100 रुपए महंगी हो जाएगी.

मंगलवार को हुई एडीए बोर्ड की बैठक के दौरान ही यह प्रस्ताव रखा गया था. ताजमहल की एंट्री टिकट के अलावा इसके मुख्य गुंबद में प्रवेश करने के लिए भी अतिरिक्त शुल्क अदा करना होगा. बैठक में गुंबद में प्रवेश करने के लिए 200 रुपए अतिरिक्त चुकाने पड़ेंगे. इस प्रस्ताव को भी बोर्ड की बैठक के दौरान मंजूर कर लिया गया. प्रस्ताव की मंजूरी के बाद इसे शासन को भेजा जाएगा. वहां से मंजूरी मिलने पर ताजमहल की टिकट में नई दरें लागू कर दी जाएंगी.

शाहजहां के उर्स पर पर्यटकों को मिलेगा ताजमहल में असली कब्र देखने का मौका

बता दें कि ताजमहल में अभी भारतीय पर्यटकों के लिए प्रवेश टिकट का शुल्क जहां 50 रुपए है तो वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए यह शुल्क 1100 रुपए है. इससे इतर पर्यटकों को शाहजहां और मुमताज की कब्रों को देखने के लिए 200 रुपए का टिकट अतिरिक्त खरीदना पड़ता है. वहीं, एडीए के प्रस्ताव पर मुहर लगने के बाद जहां भारतीयों के लिए यह टिकट 80 रुपए हो जाएगा तो वहीं विदेशी पर्यटकों के लिए टिकट की कीमत 1200 रुपए हो जाएगी. इसके साथ ही पर्यटकों को गुंबद पर जाने के लिए 400 रुपए अधिक खर्च करना पड़ेगा.

वॉचमैन की हत्या व चोरी मामले में फरार इनामी बदमाश पुलिस मुठभेड़ में घायल, अरेस्ट

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें