आगरा

आगरा न्यूज: आज से शहर में खुलेंगी शराब की दुकानें, जानें क्या होंगे नियम

Smart News Team, Last updated: 03/06/2020 02:40 PM IST
  • कोरोना अनलॉक-1 के बाद अब शहर की शराब की दुकानें आज यानी बुधवार से खुल रही हैं, मगर लगभग 60 दुकानें कंटेनमेंट जोन के दायरे में होने के कारण नहीं खुल सकेंगी। दुकानों को सुबह 10 से रात नौ बजे तक खोले जाने की अनुमति दी गई है।
प्रतीकात्मक तस्वीर

कोरोना अनलॉक-1 के बाद अब शहर की शराब की दुकानें आज यानी बुधवार से खुल रही हैं, मगर लगभग 60 दुकानें कंटेनमेंट जोन के दायरे में होने के कारण नहीं खुल सकेंगी। दुकानों को सुबह 10 से रात नौ बजे तक खोले जाने की अनुमति दी गई है। लॉ‌कडाउन 4.0 की घोषणा के समय नगर निगम सीमा को छोड़कर ग्रामीण क्षेत्र की 425 शराब की दुकानें खुलवा दी गईं थीं। उस समय ग्रामीण क्षेत्र की भी उन दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं दी गई थी जो कंटेनमेंट जोन के दायरे में आती थीं। अब अनलॉक-1 होने के बाद नगर निगम सीमा में भी काफी दुकानें खोले जाने की अनुमति मिल गई है। इसमें भी कंटेनमेंट जोन के दायरे में आने वाली दुकानों को अभी नहीं खोला जा सकेगा।

जिले में कितनी दुकानें

जिले में बीयर, देशी, विदेशी, भांग की लगभग आठ सौ दुकानें हैं। इनमें से 670 एक्टिव दुकानें हैं। लगभग 425 दुकानें पहले से ही खुल गईं है। लगभग 60 दुकानें कंटनेमेंट जोन में हैं। यानी आज से शहरी क्षेत्र में लगभग 185 दुकानें खुल जाएंगी। शेष दुकानें कंटेनमेंट जोन खत्म होने के बाद ही खुल सकेंगी। यदि बीच में खुली दुकान कंटेनमेंट जोन के दायरे में आ गईं तो उसे भी बंद करा दिया जाएगा।

इन इलाकों में अभी नहीं खुलेंगी

किशोरपुरा, जगदीशपुरल पृथ्वीनाथ फाटक, भोगीपुरा, शाहगंज, शाहदरा, नुनिहाई कंटेनमेंट जोन के दायरे में है। यहां बेरीकेडिंग है। जिला आबकारी अधिकारी ने बताया कि बुधवार को यदि इन इलाकों में बाजार खुलता है तो शराब की दुकानों को खुलवाने पर विचार होगा, लेकिन इसकी उम्मीद कम है। इसलिए इन इलाकों की दुकानें फिलहाल बंद रहने की ही संभावना है।

गड़बड़ी हुई तो बंद होंगी दुकानें

जिला आबकारी अधिकारी नीरेश पलिया ने कहा कि शहरी सीमा में बुधवार से कंटेनमेंट जोन के बाहर संचालित ‌शराब की दुकानों को खुलवा दिया जाएगा। इन दुकानों पर भीड़ न रहे। खरीदारी करते समय सामाजिक दूरी का पूरा पालन हो, इस पर पूरी नजर रखी जाएगी। यदि कहीं गड़बड़ी मिली तो दुकान को बंद करा दिया जाएगा।

अन्य खबरें