ऑनलाइन ठगी की शिकार बनी महिला, स्क्रीन शेयर एप के जरिये 65 हजार की fraud

Indrajeet kumar, Last updated: Tue, 12th Oct 2021, 7:41 PM IST
  • आगरा में एक महिला इंटरनेट से कस्टमर केयर नंबर ढूंढने के चक्कर में साइबर ठगी की शिकार हो गई है. साइबर अपराधी ने महिला के फोन में स्क्रीन शेयरिंग एप डाउनलोड करा के नेट बैंकिंग का पासवर्ड और ओटीपी हासिल कर 65 हजार रुपये उड़ा दिए.
प्रतीकात्मक फोटो

आगरा. आगरा में एक महिला साइबर ठगी की शिकार हो गई है. महिला इंटरनेट के मदद से ऑनलाइन शॉपिंग साइट की कस्टमर केयर नंबर खोज रही थी. इसी दौरान महिला साइबर अपराधियों के चंगुल में फंस गई. साइबर अपराधी ने ग्राहक सेवा प्रतिनिधि बनकर महिला के मोबाइल में स्क्रीन शेयरिंग एप डाउनलोड करा दिया. इसके बाद महिला के खाते के नेट बैंकिंग की जानकारी हासिल कर उनके खाते से 65 हजार रुपये उड़ा दिए. पीड़ित महिला ने सोमवार को इसकी शिकायत पुलिस को की है.

गौरतलब है कि सदर क्षेत्र निवासी सैन्यकर्मी की पत्नी ने कुछ दिनों पहले ऑनलाइन शॉपिंग की थी. जिसमें कुछ सामान गड़बड़ निकल गया. जिसके बाद उन्होंने सामान वापस करने के लिए कस्टमर केयर का नंबर ऑनलाइन इंटरनेट के माध्यम से खोजा. जिसके बाद महिला को एक नंबर मिला. नंबर पर कॉल करने के बाद कॉल रिसीव करने वाले ने कहा कि 24 घंटे में समान रिटर्न करवा दिया जाएगा. इसके लिए आपको एक एप डाउनलोड करना पड़ेगा. इसके बाद महिला ने एप डाउनलोड कर लिया.

एप डाऊनलोड करने के बाद साइबर अपराधी ने महिला के फोन का स्क्रीन शेयर करवा के उनकी नेट बैंकिंग, पासवर्ड और ओटीपी की जानकारी हासिल कर ली. इसके बाद अपराधी रकम ट्रांसफर करने लगा. मोबाइल पर मैसेज आने के बाद महिला को खाते से पैसे कटने की जानकारी मिली. इसके बाद महिला ने बैंक जाकर खाते को बंद करा दिया. लेकिन तब तक साइबर अपराधी ने 65 हजार रुपये उड़ा दिए थे. महिला ने थाने में शिकायत दर्ज करा दी है. पुलिस इस मामले की जांच के लिए साइबर सेल की मदद ले रही है.

स्कूल तो पहुंच रहे टीचर लेकिन जूते-मौजे के हिसाब में लगे, क्लासों में बच्चे ले रहे मजे

ऐसे होता है ठगी

साइबर अपराधी इंटरनेट और बड़ी कंपनियों के नाम से अपनी नंबर डाल देते हैं. जब कोई आदमी इंटरनेट से कस्टमर केयर नंबर खोजता है तो वो साइबर अपराधियों के जाल में फंस जाता है. इस ठगी से बचने के लिए ऑनलाइन कस्टमर केयर नंबर खोजने में सावधानी बरतनी चाहिए. कस्टमर केयर नंबर ऑफिशियल वेबसाइट से ही लेना चाहिए. अगर कोई फोन पर स्क्रीन शेयरिंग एप डाउनलोड करने को कहता है तो इसका मतलब है वो ठगी करेगा. मोबाइल पर किसी को एटीएम कार्ड और पिन की जानकारी नहीं देनी चाहिए.

 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें