राज्य मार्ग पुलिस संगठन बना रही योगी सरकार, आगरा रेंज हाइवे में बनेंगे 6 नए थाने

Smart News Team, Last updated: 22/09/2020 10:54 PM IST
  • प्रदेश की योगी सरकार राज्य मार्ग पुलिस संगठन का गठन कर रही है. जिसके तहत आगरा रेंज में हाईवे पर छह थाने बनने का प्रस्ताव है. राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद इन थानों के लिए भूमि चिन्हित की जाएगी.
राष्ट्रीय राजमार्ग

आगरा: उत्तर प्रदेश सरकार राज्य मार्ग पुलिस संगठन का गठन कर रही है. इस कड़ी में आगरा रेंज में हाईवे पर छह थाने बनाए जाने का फैसला हुआ है. मंगलवार को एडीजी ट्रैफिक अशोक कुमार सिंह ने आईजी रेंज और सभी जिलों के एसएसपी को इस संबंध में पत्र भेजकर थाने के भवन के लिए जमीन चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं. जिसके बाद चिन्हित जमीन का प्रस्ताव अनुमोदन के लिए शासन के पास भेजा जाएगा.

जानकारी के मुताबिक दिल्ली- कानपुर हाईवे यानी एनएच 19 उत्तर प्रदेश की सीमा मथुरा से शुरू होकर चंदौली तक है. 784 किमी के इस क्षेत्र में 19 थाने बनाए जाने का प्रस्ताव है. अधिकतर थाने टोल प्लाजा के पास या पहले से हाईवे पर स्थित थाने या पुलिस चौकी के पास ही बनाए जाएंगे. इनमें तैनात पुलिसकर्मियों की मुख्य जिम्मेदारी यातायात प्रबंधन और यातायात नियमों का पालन कराना होगी. इसके साथ ही हाईवे पर होने वाले अपराध और हादसों की विवेचना स्थानीय पुलिस ही करेगी. 

आगरा: दिगनेर गांव की नहर में मिला युवक का शव, पुलिस जता रही हत्या की आशंका

वहीं सिकंदरा थाना और फीरोजाबाद में टूंडला टोल प्लाजा व सिरसागंज टोल प्लाजा के पास हाईवे थाने बनाए जाने की योजना है. प्रस्तावित कार्ययोजना के तहत मथुरा रिफाइनरी के पास सर्किल मुख्यालय और फीरोजाबाद में टूंडला पर सब कमांड मुख्यालय बनेगा. आईजी रेंज ए सतीश गणेश ने बताया कि जल्द ही नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के अधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी. थाने बनाने के लिए जमीन चिन्हित करने का काम उनसे बैठक के बाद ही मुमकिन है. गौरतलब है कि हाईवे पर थाने बनाए जाने के पीछे कई मकसद हैं. एक ओर जहां हाईवे पर जगह-जगह पुलिस की मौजूदगी रहने सफर सुरक्षित हो जाएगा. वहीं  अगर कोई हादसा होगा तो घायल को तत्काल सहायता पहुंचाई जा सकेगी. इस प्रस्ताव में हर 40 किलोमीटर पर एक थाना बनाया जाना है.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें