आगरा

आगरा: घर से दफ्तर जाने वाले सावधान वरना कोरोना बन जाएगा बिन बुलाया मेहमान

Smart News Team, Last updated: 13/06/2020 03:24 PM IST
कोरोना अनलॉक में अगर आप घर से बाहर निकल रहे हैं और दफ्तर या कार्यस्थल पर जा रहे हैं तो सावधानी बरतना बेहद जरूरी है, नहीं तो कोरोना आपका मेहमान बन जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा। 
घर के बाहर कौन कोरोना कैरियर कौन नहीं, ये पहचान जरा मुश्किल है इसलिए खुद का ध्यान रखें।

आगरा. देश में सख्त लॉकडाउन के बाद अनलॉक 1 में ढील तो काफी दे दी गई लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि कोरोना का खतरा टल गया। सार्वजनिक जगहों पर घूम रहे लोगों में से कौन कैरियर है, पहचानना जरा मुश्किल है। ऑफिस, बाजार, मॉल, ऊंची इमारतों में कार्यालय तो खुल गए हैं लेकिन आपकी सुरक्षा खुद के हाथ में है। ऐसे में अगर किसी बिल्डिंग में आपका दफ्तर है तो भूलकर भी लिफ्ट का इस्तेमाल न करें। ऊपर जाने के लिए सिर्फ सीढ़ियों अपनाएं और हां उसकी रेलिंग को पकड़ना भी खतरे से खाली नहीं होगा।

दरअसल, अनलॉक 1 में कार्यालय और बाजार खुलने के बाद सुरक्षा बरतना बेहद जरूरी है। सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखना भी काफी जरूरी है। आपको दूसरे लोगों से हाथ मिलाने और गले लगाने से बचना होगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देश के मुताबिक युवाओं को सीढ़ियों का उपयोग करने की सलाह दी गई है। वहीं बाहर जाकर रेस्त्रां या स्ट्रीट फूड खाने से बचें, घर का खाना खाने में अपनी भलाई समझें।

ऑफिस आ रहे हैं तो घर में बने बिस्कुट या चीजें ही कार्यालय में लाएं। अब लंच भी सभी के साथ बैठकर नहीं करें, अकेले ही खाकर खत्म करें। कोहनी से कार्यालय के दरवाजों को खोलें क्योंकि दरवाजों को खोलने और बंद करने से संक्रमण का खतरा ज्यादा है। वर्क स्टेशन, कॉरीडोर, लिफ्ट, सीढ़ियों, पार्किंग स्थलों, मीटिंग रूम, कॉन्फ्रेंस हॉल को सेनेटाइज करने की व्यवस्था होनी चाहिए। जब आप दफ्तर या कार्यस्थल में हैं तो समय-समय पर साबुन और पानी से हाथ धोएं और सेनेटाइजर का प्रयोग करते रहें।

कर्मचारी कम से कम दो गज के फासले पर बिठाए जाएं। मीटिंग के दौरान भी सोशल डिस्टेंशिंग का पूरी तरह पालन किया जाए। वहीं बाहर निकलते समय मास्क से मुंह और नाक को ढ़ंककर ही निकलें। कार्यालयों में भी पूरी तरह इसका प्रयोग करें। गमछा, स्वाफी, रुमाल, स्कार्फ ऐसे लगाएं ताकि उलझन पैदा न हो यानी उन्हें बार-बार छूने या उतारने की जरूरत नहीं पड़नी चाहिए। कोशिश करें कि मास्क साफ सूती कपड़े से बने हों जिन्हें इसे धोकर और धूप में सुखाकर दोबारा भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे करें कोविड के खतरे अपना बचाव

1. मालिक हैं तो अपने दफ्तर या दुकान में एक ही प्रवेश द्वार रखें, जहां हाथ धोने या सेनेटाइजेशन की व्यवस्था होनी चाहिए।

2. थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था जरूर करें, कोई आपसे मिल रहा है तो दूर ही से नमस्ते, सलाम, प्रणाम, आदाब आदि करें।

3. जब आप कार्य अवधि में हों तो साबुन-पानी या सेनेटाइजर से हाथों को बार-बार साफ करते रहें।

4. साथ के कर्मचारियों के साथ बैठकर खाना खाने से बचें, अपना भोजन और पानी घर से लेकर जाएं।

5. सबसे जरूरी खांसते और छींकते समय रुमाल या टिश्यू पेपर का प्रयोग करें, इस्तेमाल के बाद टिश्यू बंद डस्टबिन में ही डालें।

अन्य खबरें