आगरा: चार दिन चला सीरो सर्वे, कोरोना की एंटीबॉडी से पता चलेगी मरीजों की संख्या

Smart News Team, Last updated: 09/09/2020 09:43 AM IST
  • आगरा में चार दिन तक सीरो सर्वे चला और इस दौरान 1440 लोगों के खून के सैंपल लिए गए. इससे पता लगा कि आगरा में कितने लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ पर वो ठीक हो गए. इस सर्वे से पता लगेगा कि कितने प्रतिशत लोगों में कोविड-19 की एंटीबॉडी बनी.
आगरा में कोरोना वायरस के लिए सीरो सर्वे पूरा हुआ.

आगरा. ताजनगरी में मंगलवार सीरो सर्वे का काम खत्म हुआ. यह सर्वे इसलिए किया जाता है ताकि पता लगाया जाया कि कितने लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ और उन्हें पता भी नहीं चला क्योंकि उनके शरीर में एंटीबॉडी बन चुकी थी जिस कारण वो खुद ठीक हो गए. 

उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग ने यह सर्वे 4 सिंतबर को शुरू किया था जो कि मंगलवार(8 सितंबर ) तक चला. इस सर्वे में 1440 लोगों के खून के सैंपल लिए गए. अब इन सभी सैंपलों को लखनऊ के केजीएमयू अस्पताल में भेजा जाएगा.

सर्वे में शामिल 10 टीम में विशेषज्ञ, डाॅक्टर और टेक्नीशियनों को रखा गया था. हर रोज 10 स्पाॅट से नमूने लिए जाते थे जिसमें कि हर स्पाॅट से 32 लोगों के सैंपल लिए जाते थे. इन 32 नमूनों में 12 महिला और इतने ही पुरुष और 8 बच्चे शामिल होते थे. इन चार दिनों में हर रोज 320 लोगों के सैंपल लिए गए. 

आगरा जिला प्रशासन ने इनकम टैक्स बकायादारों पर कसा शिकंजा, 55 को भेजे नोटिस

सर्वे के आखिर दिन मंगलवार को पांच वार्ड से 160 सैंपल लिए गए और इसी के साथ कुल मिलाकर चार दिनों में 1440 सैंपल हो गए. 

Video: आगरा में SSP ऑफिस के बाहर महिला ने बच्चों के साथ की आत्मदाह की कोशिश 

लखनऊ केजीएमयू इन सैंपलों की जांच कर भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद(आईसीएमआरको भेजेगा. इसके बाद पता लगेगा कि शहर में कितनी एंटीबॉडी के स्तर का क्या लगेगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें