मौसम: गर्मी अपार, बादल फरार, पारा 40 डिग्री पार, ताजनगरी को है बारिश का इंतजार

Smart News Team, Last updated: 19/07/2020 02:16 PM IST
  • सावन में ऐसा शायद बहुत कम हुआ होगा। ताजनगरी आगरा में गर्मी लगातार बढ़ रही है। बारिश का पता नहीं है। बादल फरार चल रहे हैं और तापमान 40 डिग्री को पार कर गया है।
आगरा में गर्मी से बुरा हाल है।

सावन में ऐसा शायद बहुत कम हुआ होगा। ताजनगरी आगरा में गर्मी लगातार बढ़ रही है। बारिश का पता नहीं है। बादल फरार चल रहे हैं और तापमान 40 डिग्री को पार कर गया है। लोग गर्मी और भारी उमस से परेशान हैं, किसानों के माथे पर भी चिंता साफ देखी जा सकती है। खरीफ की फसलों की बुवाई अभी तक नहीं हो पाई है।

इस सीजन मौसम के अजब हाल हैं। मौसम विज्ञानी भी हैरत में हैं। मौसम विभाग का पूर्वानुमान ध्वस्त हो रहा है। बादल हैं कि बरस ही नहीं रहे। आरबीएस कालेज के मौसम विज्ञानी डा. पवन सिसोदिया के मुताबिक बादलों की आवाजाही चल रही है लेकिन बारिश के लायक कम दबाव विकसित नहीं हो पा रहा है। यही कारण है कि आगरा के ऊपर बन रहे बादल दूसरे क्षेत्रों की ओर चले जा रहे हैं। यहां के वातावरण में उन्हें अपनी ओर खींचने के लायक शक्ति विकसित नहीं हो रही है। इसका असर यह कि आसमान साफ हो जाता है। धूप सीधे आने के कारण तापमान बढ़ रहा है। चूंकि मौसम को नमी की जरूरत है, लिहाजा उमस भी बढ़ रही है। शरीर से पसीना निकल रहा है। खुले में स्थिति अधिक विकराल है।

आगरा: गाय को फसल बर्बाद करने से रोकने की खौफनाक सजा, दबंगों ने बेरहमी से पीटा

40 डिग्री से ऊपर गया तापमान

शनिवार को सुबह से तेज धूप के कारण तापमान में रिकार्ड बढ़ोत्तरी हुई है। अधिकतम तापमान सामान्य से पूरे छह डिग्री बढ़ गया है। इसे 40.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया है। यही हाल निचले तापमान का है। यह सामान्य से पांच डिग्री अधिक होकर 30.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। आद्रता का अधिकतम प्रतिशत 74 दर्ज किया गया है।

एक दिन और खिसकी बारिश

मौसम विभाग रविवार से तीन दिन तक अच्छी बारिश के संकेत दे रहा था। यह फिर धाराशायी हो गए हैं। अब यह अनुमान एक दिन और आगे बढ़ गया है। विभाग के मुताबिक अब 20 और 21 जुलाई को बड़ी बारिश की उम्मीद की जा सकती है। इसके बाद सामान्य तौर पर बादलों की आवाजाही बनी रहेगी। छिटपुट बारिश के आसार जताए गए हैं।

अन्य खबरें