आगरा

कोरोना से नहीं तो अब पुलिस से डरें, मास्क नहीं लगाने पर अब तक हुए 9 हजार चालान

Smart News Team, Last updated: 01/07/2020 11:39 AM IST
  • बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क लगाए घूमने पर पुलिस ने अब तक नौ हजार से ज्यादा चालान किए हैं।
मास्क नहीं लगाने पर अब तक हुए नौ हजार चालान

बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क लगाए घूमने पर पुलिस ने अब तक नौ हजार से ज्यादा चालान किए हैं। यह कार्रवाई लगातार जारी है, लेकिन लोग भी फैलते संक्रमण को हल्के में ले रहे हैं। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि जिला पुलिस ने अब तक 9054 चालान किए हैं। प्रदेश सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन के मुताबिक प्रदेश पुलिस को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वह सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क के घूमने वाले लोगों के चालान करें। इसके लिए विभाग की ओर सभी थानेदारों और दरोगाओं को चालान बुक दिए गए हैं। बाजारों और  अन्य स्थानों पर लापरवाही से घूमने वाले, गुटखा और पान मसाला खाकर थूकने वाले लोगों के खिलाफ चालान की कार्रवाई करें। 

इसके अलावा जिस व्यक्ति का तीन से ज्यादा बार चालान हो सके खिलाफ मुकदमा दर्ज कर कठोर कार्रवाई की जाए। अनलॉक शुरू होने से अभी तक पुलिस की ओर से नौ हजार से ज्यादा चालान किए गए हैं। चालान के एवज में पुलिस ने 9,22,850 रुपये का शमन शुल्क भी वसूल किया है। एसएसपी ने बताया कि यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। बिना मास्क के घूमने वाले लोगों और सार्वजनिक स्थानों पर थूकने वालों के खिलाफ चालान किए जाएंगे।

सिर्फ थानों और चौकियों के सामने ही चेकिंग

मंगलवार शाम को थाना न्यू आगरा समेत अन्य थानों के सामने ही चेकिंग होती दिखी। इसके अलावा दयालबाग चौकी के सामने भी पुलिस चेकिंग करती दिखी। इसके अलावा अन्य किसी भी मार्ग या बाजार में पुलिस का एक कर्मचारी भी दिखाई नहीं दिया। सड़कों पर लोग बेरोकटोक दौड़ते हुए दिखाई दिए। भगवान टाकीज चौरारे पर सिकंदरा ओर जाने वाले मार्ग पर ऑटो और सवारी वाहनों की लाइन लगी थी। वहां एक भी पुलिस वाला नहीं था।

नंबर गेम

  • 60 फीसदी से ज्यादा लोग बिना मास्क के घूमते दिखे
  • 70 फीसदी से ज्यादा दो पहिया वाहनों पर सिर्फ एक ही हैलमेट
  • 80 फीसदी दुकानें बाजारों में बंद मिली शाम के समय
  • 70 फीसदी ठेल वालों पर कोई भी मानक नहीं था पूरा

मास्क चेक करने के लिए दस्ते गठित

आगरा। ताजनगरी में बिना मास्क घूमने वालों पर कार्रवाई करने के लिए एक अलग से दस्ता गठित कर बाजार में सक्रिय किया गया है। यह दस्ता सिविल ड्रेस में भ्रमण करेगा और ग्राहकों के बीच देखेगा कि कौन मास्क लगा रहा है और कौन नहीं लगा रहा है। डीएम प्रभु एन सिंह ने बताया कि बिना मास्क घूम रहे लोगों के खिलाफ कार्यवाही के लिए पुलिस को सूचित किया जाएगा। यह भी बताया गया कि पुलिस और प्रशासन को जानकारी मिली है कि दुकानदार दुकानों पर न तो सेनेटाइजर रख रहे हैं और ना ही हाथ धोने के लिए साबुन रखते हैं। यहां तक कि दुकानदार मास्क तक नहीं लगाते हैं। इस पर डीएम ने नाराजगी जताई है।

 

अन्य खबरें