आगरा: 70 चौराहों पर लगेंगे पैनिक बटन, आपात स्थिति में महिलाओं को मिलेगी सुरक्षा

Smart News Team, Last updated: Tue, 15th Dec 2020, 1:44 AM IST
  • आगरा में महिला की सुरक्षा को लेकर सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं. महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आगरा में करीब 70 चौराहों पर पैनिक बटन लगाया गया है. इन बटनों को स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूप से जोड़ा जाएगा.
महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आगरा में करीब 70 चौराहों पर पैनिक बटन लगाया गया है.

आगरा: आगरा में महिला की सुरक्षा को लेकर सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं. महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आगरा में करीब 70 चौराहों पर पैनिक बटन लगाया गया है. इन बटनों को स्मार्ट सिटी के कंट्रोल रूप से जोड़ा जाएगा. इस बटन के जरिए अगर किसी महा के पास मोबाइल न हो, किसी ने छीन लिया हो या फिर मोबाइल कहीं गिर गया हो, तो भी वह पुलिस से लाल बटन के जरिए बात कर सकती है. ट्रायल के तौर पर पैनिक बटन को सूर सदन चौराहे पर लगा दिया गया है.

पैनिक बटन को लगाने के लिए आगरा के एसपी सिटी बोत्रे रोहन प्रमोद ने बताया कि स्मार्ट सिटी कंपनी ने उन चौराहों की सूची मांगी थी, जहां पैनिक बटन लगाए जाने हैं. इस सूची में शहर के सभी मुख्य चौराहों को शामिल किया गया है. लिस्ट में एमजी रोड, माल रोड, फतेहाबाद रोड के सभी चौराहे भी लिस्ट में शामिल किए गए हैं. बताया जा रहा है कि पैनिक बटन से जुड़ी यह सेवा अगले महीने से शुरू कर दी जाएगी. इस मामले को लेकर पुलिस की तैयारी पूरी की जा चुकी है, साथ ही स्मार्ट सिटी के अधिकारियों से भी बात की जा चुकी है.

किसान आंदोलन के कारण फिर जाम में फंसे दो हजार वाहन, ढाई किमी तक लगी लाइन

पैनिक बटन सुविधा के बारे में बात करते हुए एसपी सिटी ने बताया कि  जैसे ही किसी चौराहे पर पैनिक बटन दबाया जाएगा, वैसे ही पुलिस को इसकी सूचना पहुंच जाएगी. पैनिक बटन को स्मार्ट सिटी के कंट्रोम रूप से जोड़ा जाएगा. ऐसे में पैनिक बटन पर सूचना मिलने को लेकर त्वरित कार्रवाई के लिए पुलिस की भी अलग से ट्रेनिंग की जा चुकी है. पैनिक बटन के बारे में बात करते हुए एसपी सिटी ने यूपी-112 का उदाहरण दिया और कहा कि जैसे सूचना मिलते ही गाड़ी उसी जगह पहुंच जाती है, वैसे ही पैनिक बटन दबाने पर भी पुलिस तुरंत पहुंचेगी.

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें