आगरा

ताजनगरी के इंजीनियर का स्वदेशी ऐप, फोन में छुपे सभी चीनी जासूसों को करेगा बाहर

Smart News Team, Last updated: 01/07/2020 03:42 PM IST
  • ताजनगरी आगरा में एक युवा सॉफ्टवेयर डेवलपर अनुज अग्रवाल ने नया ऐप बनाया है जिसके जरिए आपको फोन पर छुपे चाइनीज ऐप की भी जानकारी मिल जाएगी।
फोन में चोरी से छुपे चाइनीज ऐप्स को बाहर निकालेगा ये एप

आगरा. भारत-चीन तनाव के बीच नरेंद्र मोदी सरकार ने टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप्स पर बैन लगा दिया। हालांकि, बैन के बावजूद भी आपके मोबाइल फोन में काफी संख्या में ऐसे ऐप्स हैं जो चाइना से लिंक करते हैं। इन्हीं ऐप्स को पकड़ने के लिए आगरा के एक युवा सॉफ्टवेयर डेवलपर अनुज अग्रवाल ने नया ऐप बनाया है। इस ऐप के जरिए आपको पता चलेगा कि कौनसा ऐप आपके फोन में चाइनीज है। ये नया ऐप जिन चाइनीज ऐप्स को पकड़ेगा उनके विकल्प में आपको भारतीय ऐप्स की भी जानकारी देगा।

ताजनगरी के कारोबारी अशोक कुमार अग्रवाल के बेटे अनुज सॉफ्टवेयर डेवलपर हैं और नोएडा की एक कंपनी में काम करते हैं। चीनी सामान के बहिष्कार को हवा देते हुए अनुज ने चायनीज ऐप अल्टरनेटिव (ChineseAppAlternative) नाम से ऐप डेवलप किया। यह नया ऐप फोन में इंस्ट्राल होने के बाद फोन स्कैन से चेक करता है कि कोई चीनी ऐप तो नहीं इंस्टाल है।

मान लीजिए अगर फोन में ऐसी कोई चाइनीज ऐप मिलती है तो नया चायनीज ऐप अल्टरनेटिव तुरंत उसे अनस्टॉल करने का ऑप्शन देता है। साथ ही उसके विकल्प नॉन-चीनी ऐप के बारे में भी जानकारी देता है। भविष्य में अगर आप कोई चाइनीज ऐप इंस्टॉल कर लेते हैं तो उसका भी नोटिफिकेशन देता है। अनुज अग्रवाल के इस ऐप को 1 लाख 20 हजार से ज्यादा लोग डाउनलोड कर चुके हैं।

अन्य खबरें