आगरा: कोरोना से पर्यटकों की सुरक्षा के लिए ताजमहल की डायना सीट होगी सेनेटाइज

Smart News Team, Last updated: Fri, 11th Sep 2020, 11:36 AM IST
  • कोरोना काल में ताजमहल को 21 सितंबर से पर्यटकों के लिए खोला जाएगा. पुरातत्व विभाग ने पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ताजमहल की डायना सीट के अलावा अन्य हिस्सों को भी सेनेटाइज करने का फैसला लिया है.
ताजमहल की डायना सीट होगी सेनेटाइज

आगरा. लंबे इंतजार के बाद आगरा स्थित ताजमहल को 21 सितंबर से पर्यटकों  के लिए खोला जाएगा. कोरोना काल में ताजमहल को फिर से खोला जाएगा. ऐसे में पर्यटकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ताजमहल की डायना सीट के अलावा अन्य हिस्सों को भी सेनेटाइज करने का फैसला लिया गया है. बताया जा रहा है कि स्मारक परिसर में रखी बेंचों, मस्जिद, सेंट्रल टैंक सहित सभी मुख्य गुंबद वाले प्लेटफॉर्म को भी सेनेटाइज किया जाएगा. 

पुरातत्व विभाग ने बताया कि स्मारक का सबसे प्रमुख स्थल डायना सीट. यहां सबसे ज्यादा सेैलनी आते हैं. सैलानियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पुरातत्व विभाग ने इस जगह को दिन में 2 से 3 बार सेनेटाइज कराने का फैसला किया है, ताकि यह सीट सैलानियों के  बैठने के लिए सुरक्षित रहे. जानकारी के अनुसार अभी तक स्मारक के संरक्षण का कार्य पुरातत्व विभाग की रसायन शाखा द्वारा किया जाता था. लेकिन, अब कोरोना काल में यह बदल गया है.

झगड़े के बाद बेटे को लेकर भाग गया पति, पत्नी ने फेसबुक पर रख दिया बड़ा ईनाम  

अधीक्षण पुरातत्वविद वसंत कुमार स्वर्णकार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की स्थिति को देखते हुए दिन में ताजमहल के कई हिस्सों को 2 से 3 बार सेनेटाइज कराया जाएगा. इसमें डायना सीट महत्वपूर्ण है. इसलिए इसका भी सेनेटाइजेशन होगा. 

पति ने होटल में रेड मारकर आशिक संग रंगरेलियां मनाती बीवी को रंगे हाथ पकड़ा

कोरोना काल में स्वास्थ्य और गृह मंत्रालय द्वारा जारी गाइडलाइंस का पालन किया और कराया जाएगा. इसके अलावा सैलानियों के आने और जाने वाले रास्तों पर भी सेनेटाइजेशन कराया जाएगा. 

आज का अखबार नहीं पढ़ पाए हैं।हिन्दुस्तान का ePaper पढ़ें |

अन्य खबरें